Featured post

खुश राजकुमार Hindi Story || The Happy Prince Hindi Story for kids

Hindi Story For Kids 

The Happy Prince 


बच्चों के लिए हिंदी कहानी खुश राजकुमार

Hindi Story for kids 
Hindi Story for kidsHindi Story for kids 

शहर के ऊपर, एक ऊँचे स्तंभ पर, हैप्पी प्रिंस की मूर्ति खड़ी थी।  वह चारों ओर से सोने के पतले पत्तों से मढ़ा हुआ था, क्योंकि उसकी आँखों में दो चमकीले नीलम थे, और उसकी तलवार की मूठ पर एक बड़ा लाल माणिक चमक रहा था।  एक रात वहाँ एक छोटे से निगल शहर के ऊपर से उड़ गया।  उसके मित्र छ: सप्ताह पहिले मिस्र चले गए थे, परन्तु वह पीछे रह गया था;  तब उसने भी मिस्र जाने का निश्चय किया।  वह दिन भर उड़ता रहा, और रात को वह नगर में पहुंचा।  "मैं कहाँ रखूँ?"  उसने कहा।  "मुझे आशा है कि शहर ने तैयारी कर ली है।"  फिर उसने ऊँचे स्तम्भ पर मूर्ति को देखा।  "मैं वहाँ रखूँगा," वह रोया.  "यह ताजी हवा के साथ एक अच्छी स्थिति है।"  इसलिए वह हैप्पी प्रिंस के पैरों के बीच में ही उतर गया।  "मेरे पास एक सुनहरा शयनकक्ष है," उसने अपने आप से धीरे से कहा और उसने चारों ओर देखा, और उसने सोने के लिए तैयार;  परन्तु जैसे ही वह अपना सिर अपने पंख के नीचे रख रहा था, पानी की एक बड़ी बूंद उस पर गिर पड़ी।  "कितनी जिज्ञासु बात है!"  वह रोया।  "आकाश में एक भी बादल नहीं है, तारे बिल्कुल साफ और चमकीले हैं, और फिर भी बारिश हो रही है।"  तभी एक और बूंद गिर गई।  "मूर्ति का क्या फायदा अगर वह बारिश को रोक नहीं सकती?"  उसने कहा।  "मुझे एक अच्छे चिमनी पॉट की तलाश करनी चाहिए," और उसने उड़ने का फैसला किया।  लेकिन इससे पहले कि वह अपने पंख खोलता, एक तीसरी बूंद गिर गई, और उसने ऊपर देखा, और देखा कि खुश राजकुमार की आँखों में आँसू भर आए थे, और उसके सुनहरे गालों से आँसू बह रहे थे।  चांदनी में उसका चेहरा इतना खूबसूरत था कि नन्ही परी दया से भर गई।  "तुम कौन हो?"  उसने कहा।  "मैं खुश राजकुमार हूँ।"  "फिर क्यों रो रहे हो?"  निगल से पूछा।  "तुमने मुझे बहुत भिगो दिया है।"  "जब मैं जीवित था और एक मानव हृदय था," मूर्ति ने उत्तर दिया, "मुझे नहीं पता था कि आँसू क्या होते हैं, क्योंकि मैं महल में रहता था, जहाँ दुःख को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। मेरे दरबारियों ने मुझे हैप्पी प्रिंस कहा, और खुश  वास्तव में मैं था। इसलिए मैं जीवित रहा, और इसलिए मैं मर गया। और अब जब मैं मर गया हूं तो उन्होंने मुझे यहां इतना ऊंचा खड़ा कर दिया है कि मैं अपने शहर की कुरूपता और सभी दुखों को देख सकता हूं, और हालांकि मेरा दिल अभी तक सीसा का बना हुआ है  मैं चुन नहीं सकता लेकिन रो सकता हूं।"  क्या!  क्या वह ठोस सोना नहीं है?'  निगल ने खुद से कहा।  वह कोई भी व्यक्तिगत टिप्पणी करने के लिए बहुत विनम्र थे।  "दूर," धीमी संगीतमय आवाज़ में मूर्ति जारी रखी, "दूर एक छोटी सी गली में एक गरीब घर है। एक खिड़की खुली है, और उसमें से मुझे एक महिला एक मेज पर बैठी हुई दिखाई दे रही है। उसका चेहरा है।  पतली और घिसी-पिटी, और उसके मोटे, लाल हाथ हैं, सभी सुई से चुभे हुए हैं, क्योंकि वह एक दर्जी है। वह अगली कोर्ट बॉल पर पहनने के लिए रानी की सबसे प्यारी नौकरानी के लिए एक साटन गाउन पर फूलों की कढ़ाई कर रही है।  कमरे के कोने में एक बिस्तर में उसका छोटा लड़का बीमार पड़ा है। उसे बुखार है, और अपनी माँ से उसे संतरा देने के लिए कह रहा है। उसकी माँ के पास नदी के पानी के अलावा उसे देने के लिए कुछ भी नहीं है, इसलिए वह रो रहा है। निगलो, निगलो  हे छोटी निगल, क्या तुम उसे मेरी तलवार की मूठ से माणिक्य नहीं लाओगे? मेरे पैर इस आसन पर टिके हुए हैं और मैं हिल नहीं सकता।'

Hindi Story for kids 


"मिस्र में मेरी प्रतीक्षा की जा रही है," निगल ने कहा।  "मेरे दोस्त नील नदी के ऊपर और नीचे उड़ रहे हैं, और बड़े कमल के फूलों से बात कर रहे हैं। जल्द ही वे सो जाएंगे।"  राजकुमार ने निगल को एक रात उसके साथ रहने और उसका दूत बनने के लिए कहा।  "लड़का बहुत प्यासा है, और माँ बहुत उदास है," उन्होंने कहा।  "मुझे नहीं लगता कि मुझे लड़के पसंद हैं," निगल ने उत्तर दिया।  "मैं मिस्र जाना चाहता हूँ।"  लेकिन हैप्पी प्रिंस इतना उदास लग रहा था कि छोटे निगल को खेद हुआ।  "यहाँ बहुत ठंड है," उन्होंने कहा।  लेकिन वह उसके साथ एक रात रहने और उसका दूत बनने के लिए तैयार हो गया।  "धन्यवाद, थोड़ा निगल," राजकुमार ने कहा।  निगल ने राजकुमार की तलवार से बड़ा माणिक निकाला, और उसे अपनी चोंच में लेकर शहर की छतों पर उड़ गया।  वह गिरजाघर की मीनार के पास से गुजरा, जहां सफेद संगमरमर के स्वर्गदूतों की मूर्ति बनाई गई थी।  वह महल के पास से गुजरा और उसने नाचने की आवाज सुनी।  एक खूबसूरत लड़की अपने प्रेमी के साथ बालकनी पर निकली।  "मुझे उम्मीद है कि मेरी पोशाक स्टेट बॉल के लिए समय पर तैयार हो जाएगी," उसने कहा।  "मैंने इस पर फूलों की कढ़ाई करने का आदेश दिया है, लेकिन दर्जी बहुत आलसी हैं।"  वह नदी के ऊपर से गुजरा, और जहाजों के मस्तूलों पर लालटेन लटका हुआ देखा।  अंत में वह बेचारी के घर आया और अंदर देखा। लड़का अपने बिस्तर पर बुखार से पटक रहा था, और माँ सो गई थी, वह बहुत थकी हुई थी।  वह कूद गया, और बड़े माणिक को महिला के अंगूठे के पास मेज पर रख दिया।  फिर वह अपने पंखों से लड़के के माथे को थपथपाते हुए, धीरे से बिस्तर के चारों ओर उड़ गया।  "मुझे कितना अच्छा लग रहा है!"  लड़के ने कहा, "मैं बेहतर हो रहा होगा:" और वह एक स्वादिष्ट नींद में डूब गया।  फिर निगल वापस खुश राजकुमार के पास उड़ गया, और उसे बताया कि उसने क्या किया है।  "यह उत्सुक है," उन्होंने टिप्पणी की, "लेकिन मैं अब काफी गर्म महसूस करता हूं, हालांकि यह बहुत ठंडा है।"  "ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने एक अच्छा काम किया है," राजकुमार ने कहा।  और नन्हा निगल सोचने लगा, और फिर सो गया।  सोचते-सोचते उसकी हमेशा नींद खुल जाती थी।  जब दिन निकला तो वह उड़कर नदी पर गया और स्नान किया।  "आज रात मैं मिस्र जाऊँगा।"  निगल ने कहा, और वह उच्च में था संभावना पर आत्माओं।  उन्होंने सभी स्मारकों का दौरा किया और चर्च की सीढ़ी के शीर्ष पर लंबे समय तक बैठे रहे।  जब चाँद निकला तो वह हैप्पी प्रिंस के पास वापस उड़ गया।  "क्या आपके पास मिस्र के लिए कोई कमीशन है?"  वह रोया।  "मैं अभी शुरू कर रहा हूँ।"  "निगल, निगल, थोड़ा निगल," राजकुमार ने कहा, "क्या तुम मेरे साथ एक रात और रुकोगे?"  "मिस्र में मेरी प्रतीक्षा की जा रही है," निगल ने उत्तर दिया।  "निगल, निगल, थोड़ा निगल," राजकुमार ने कहा, "शहर भर में मैं एक जवान आदमी को एक गैरेट में देखता हूं। वह कागज से ढके एक डेस्क पर झुक रहा है, और उसके बगल में गिलास में एक गुच्छा है  मुरझाए हुए बैंगनी। उसके बाल भूरे और कुरकुरे हैं, और उसके होंठ अनार की तरह लाल हैं, और उसकी बड़ी और स्वप्निल आँखें हैं। वह थिएटर के निदेशक के लिए एक नाटक खत्म करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह और लिखने के लिए बहुत ठंडा है  . भट्ठी में आग नहीं, और भूख ने उसे मूर्छित कर दिया है।”  "मैं तुम्हारे साथ एक रात और इंतजार करूंगा," निगल ने कहा, जिसका वास्तव में अच्छा दिल था।  उन्होंने पूछा कि क्या उन्हें युवा नाटककार के पास एक और माणिक लेना चाहिए।  "काश! मेरे पास अब कोई माणिक नहीं है," राजकुमार ने कहा।  "मेरी आंखें वह सब हैं जो मेरे पास हैं। वे दुर्लभ नीलम से बने हैं, जो थे एक हजार साल पहले भारत से बाहर लाया गया।" उसने निगल को उनमें से एक को निकालने और नाटककार के पास ले जाने का आदेश दिया। "वह इसे जौहरी को बेच देगा, और जलाऊ लकड़ी खरीदेगा, और अपना खेल खत्म करेगा," उन्होंने कहा।  प्रिय राजकुमार," निगल ने कहा, "मैं ऐसा नहीं कर सकता," और वह रोने लगा। "निगल, निगल, थोड़ा निगल," राजकुमार ने कहा, "जैसा मैं तुम्हें आज्ञा देता हूं।" तो निगल ने राजकुमार की आंख निकाल ली  , और युवक के गैरेट में उड़ गया। अंदर जाना काफी आसान था, क्योंकि छत में एक छेद था। इसके माध्यम से वह डर गया, और कमरे में आ गया। युवक ने अपना सिर अपने हाथों में दबा लिया था, इसलिए  उसने चिड़िया के पंखों की फड़फड़ाहट नहीं सुनी, और जब उसने ऊपर देखा तो उसे मुरझाए हुए वायलेट पर पड़ा सुंदर नीलम मिला। "मैं सराहना करने लगा हूं," वह रोया। "यह किसी महान प्रशंसक से है।  अब मैं अपना खेल समाप्त कर सकता हूं," और वह काफी खुश दिख रहा था। अगले दिन निगल नीचे बंदरगाह तक उड़ गया। वह एक बड़े जहाज के मस्तूल पर बैठ गया और नाविकों को काम करते हुए देखा। "मैं मिस्र जा रहा हूं," रोया  निगल, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया, और जब चाँद निकला, तो वह हैप्पी प्रिंस के पास वापस उड़ गया। "मैं तुम्हें अलविदा कहने आया हूं," वह रोया। "निगल, निगल, थोड़ा निगल," राजकुमार ने कहा, "क्या तुम नहीं रहोगे  मेरे साथ एक रात और?" "यह सर्दी है," निगल ने उत्तर दिया, "और बर्फ जल्द ही यहाँ होगी।  मिस्र में हरे ताड़ के पेड़ों पर सूरज गर्म होता है, और मगरमच्छ कीचड़ में लेट जाते हैं और आलसी होकर उनके बारे में देखते हैं।  उसने अपने माचिस को गटर में गिरने दिया, और वे सब खराब हो गए।  अगर वह कुछ पैसे घर नहीं लाएगी तो उसके पिता उसे पीटेंगे और वह रो रही है।  उसके पास कोई जूते नहीं हैं या मोज़ा, और उसका छोटा सिर नंगे है।  मेरी दूसरी आंख निकालो।  और उसे दे दो, और उसका पिता उसे नहीं पीटेगा।" निगल ने कहा, "मैं तुम्हारे साथ एक रात और रहूंगा," लेकिन मैं तुम्हारी आंख नहीं निकाल सकता।  तब तुम बहुत अंधे होगे।" "निगल, निगल, थोड़ा निगल," राजकुमार ने कहा, "जैसा मैं तुम्हें आज्ञा देता हूं।" इसलिए उसने राजकुमार की दूसरी आंख को बाहर निकाल दिया, और उसके साथ नीचे गिरा। उसने माचिस की तीली के पीछे झपट्टा मारा,  और उसके हाथ की हथेली में गहना फिसल गया। "कितना प्यारा सा गिलास है!" छोटी लड़की रोई, और वह हंसते हुए घर भागी। फिर निगल वापस राजकुमार के पास आया। "अब तुम अंधे हो," उसने कहा  , "तो मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा।" "नहीं, थोड़ा निगल," गरीब राजकुमार ने कहा, "तुम्हें मिस्र जाना चाहिए।" "नहीं, मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा," निगल ने कहा, और वह सो गया  राजकुमार के चरणों में। अगले पूरे दिन वह राजकुमार के कंधे पर बैठ गया, और उसे अजीब भूमि में जो कुछ देखा था उसकी कहानियां सुनाईं। "प्रिय छोटे निगल," राजकुमार ने कहा, "आप मुझे अद्भुत चीजें बताते हैं, लेकिन अधिक अद्भुत  किसी भी चीज़ की तुलना में पुरुषों और महिलाओं की पीड़ा है।  दुख से बड़ा कोई रहस्य नहीं है।  मेरे शहर के ऊपर से उड़ो, छोटे निगल, और मुझे बताओ कि तुम वहाँ क्या देखते हो। ” तो निगल महान शहर के ऊपर से उड़ गया, और अमीरों को अपने सुंदर घरों में मस्ती करते देखा, जबकि भिखारी फाटकों पर बैठे थे। वह अंधेरे में उड़ गया  गलियों में, और भूख से मरते बच्चों के सफेद चेहरों को काली गलियों में बेसुध देखा। एक पुल के तोरण के नीचे दो छोटे लड़के खुद को गर्म रखने की कोशिश करने के लिए एक-दूसरे की बाहों में लेटे हुए थे। "हम कितने भूखे हैं!" उन्होंने कहा।  "तुम्हें यहाँ झूठ नहीं बोलना चाहिए," पहरेदार चिल्लाया, और वे बारिश में भटक गए। फिर वह वापस उड़ गया और राजकुमार को बताया कि उसने क्या देखा था। "मैं अच्छे सोने से ढका हुआ हूं," राजकुमार ने कहा। "तुम्हें लेना चाहिए  उसे पत्ते-पत्ते तोड़कर कंगालों को देना;  जीवित लोग हमेशा सोचते हैं कि सोना उन्हें खुश कर सकता है। "बारीक सोने के पत्ते के बाद निगल लिया गया, जब तक कि हैप्पी प्रिंस काफी सुस्त और भूरे रंग के नहीं दिख रहे थे। 

Hindi Story for kids 
और वह कंगालों के लिये सोने के पत्ते ले आया, और बालकों के मुख गुलाबी हो गए, और वे हंसकर गली में खेलने लगे।  "अब हमारे पास रोटी है!"  वे रोये।  फिर हिमपात हुआ, और हिमपात के बाद पाला आया।  सड़कें ऐसी लग रही थीं मानो वे चांदी की बनी हों।  हर कोई फ़र्स में चला गया, और छोटे लड़कों ने लाल रंग की टोपी पहनी और बर्फ पर स्केटिंग की।  बेचारा नन्हा निगल ठंडा और ठंडा हो गया, लेकिन उसने राजकुमार को नहीं छोड़ा, वह उससे बहुत प्यार करता था।  जब बेकर नहीं देख रहा था तो उसने बेकर के दरवाजे के बाहर टुकड़ों को उठाया और अपने पंख फड़फड़ाकर खुद को गर्म रखने की कोशिश की।  लेकिन अंत में वह जानता था कि वह मरने वाला था।  उसके पास एक बार फिर राजकुमार के कंधे तक उड़ने के लिए पर्याप्त ताकत थी।  "अलविदा, प्रिय राजकुमार!"  वह बड़बड़ाया।  "क्या आप मुझे अपना हाथ चूमने देंगे?" राजकुमार ने कहा, "मुझे खुशी है कि आप मिस्र जा रहे हैं," राजकुमार ने कहा। "आप यहां बहुत लंबे समय तक रहे हैं लेकिन आपको मुझे होंठों पर चूमना होगा, क्योंकि मैं प्यार करता हूँ"  यह मिस्र नहीं है कि मैं जा रहा हूँ," निगल ने कहा।  "मैं मौत के घर जा रहा हूँ। मौत नींद का भाई है, है ना?"  और उसने होठों पर खुश राजकुमार को चूमा, और उसके चरणों में मरा हुआ गिर गया।  तुम।" उस समय मूर्ति के अंदर एक अजीब सी दरार की आवाज आई, जैसे कि कुछ टूट गया हो। तथ्य यह है कि सीसा दिल दो में टूट गया था। यह निश्चित रूप से एक भयानक कठोर ठंढ था। अगले मोरी में मेयर था।  नीचे के चौक में नगर पार्षदों के साथ घूमते हुए। जैसे ही वे स्तंभ से गुजरे, उन्होंने प्रतिमा की ओर देखा। "प्रिय मेरे!  हैप्पी प्रिंस कितना जर्जर दिखता है!" उसने कहा। "कितना जर्जर, वास्तव में!" नगर पार्षदों ने रोया, जो हमेशा मेयर के साथ सहमत थे और वे इसे देखने के लिए ऊपर गए थे। "माणिक उसकी तलवार, उसकी आँखों से गिर गया है।  चले गए हैं, और वह अब सुनहरा नहीं है," मेयर ने कहा। "वास्तव में, वह एक भिखारी से थोड़ा बेहतर है!" "एक भिखारी से थोड़ा बेहतर," नगर पार्षदों ने कहा। और यहाँ वास्तव में एक मृत पक्षी है उसके पास  पैर!"  मेयर जारी रखा। 
Hindi Story for kids 
"हमें वास्तव में एक घोषणा जारी करनी चाहिए कि पक्षियों को यहां मरने की अनुमति नहीं है।"  और टाउन क्लर्क ने सुझाव को नोट कर लिया।  इसलिए उन्होंने हैप्पी प्रिंस की मूर्ति को नीचे गिरा दिया।  "चूंकि वह अब सुंदर नहीं है, वह अब उपयोगी नहीं है," विश्वविद्यालय में कला के प्रोफेसर ने कहा।  तब उन्होंने मूर्ति को भट्टी में पिघलाया।  "कैसी अजीब बात है!"  फाउंड्री में कामगारों के पर्यवेक्षक ने कहा।  "यह टूटा हुआ सीसा दिल भट्टी में नहीं पिघलेगा। हमें इसे फेंक देना चाहिए।"  सो उन्होंने उसे धूल के ढेर पर फेंक दिया, जहां मरा हुआ निगल भी पड़ा था।  11 परमेश्वर ने अपके एक दूत से कहा, नगर की दो सबसे अनमोल वस्तुएं मेरे पास ले आ;  और देवदूत उसे सीसा दिल और मरे हुए पक्षी ले आया।  "तुमने सही चुना है," भगवान ने कहा, "मेरे स्वर्ग के बगीचे में यह छोटा पक्षी हमेशा के लिए गाएगा और मेरे सोने के शहर में खुश राजकुमार मेरी प्रशंसा करेगा।"


तो यह है ऑस्कर वाइल्ड की कहानी। मुझे उम्मीद है कि आपको यह मददगार साबित हुआ होगा। अपनी प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन में साझा करें। आपसे फिर मिलेंगे।

So this is the story by Oscar Wilde. I hope you find this helpful. Share your feedback in comment section. Meet you again.

Story for kids, Hindi moral story for kids.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें