Featured post

मूर्खों के साम्राज्य में - सिर्फ बच्चों के लिए एक प्रसिद्ध कहानी || In The Kingdom of fools - A famous story just for kids - Hindi Story

मूर्खों के साम्राज्य में - सिर्फ बच्चों के लिए एक प्रसिद्ध कहानी - Hindi Story 

In The Kingdom of fools - A famous story just for kids - Hindi Story 

Hindi Story 

मूर्खों के राज्य में राजा और मंत्री दोनों ही मूर्ख थे।  वे अन्य राजाओं की तरह चीजों को चलाना नहीं चाहते थे, इसलिए उन्होंने रात को दिन और दिन को रात में बदलने का फैसला किया।  उन्होंने आदेश दिया कि सभी को रात में जागकर अपने खेतों तक जाना चाहिए और अंधेरा होने के बाद ही अपना व्यवसाय चलाना चाहिए, और सू के आते ही बिस्तर पर जाना चाहिए।  जिसने भी अवज्ञा की उसे मौत की सजा दी जाएगी।  लोगों ने वैसा ही किया जैसा उन्हें मौत के डर से कहा गया था।  राजा और मंत्री अपनी परियोजना की सफलता से प्रसन्न थे। 

 एक दिन एक गुरु और उनका शिष्य शहर में आए।  वह एक सुंदर शहर था, वह दिन के उजाले में था, लेकिन उसके बारे में कोई नहीं था।  हर कोई सो रहा था, कोई चूहा नहीं हिला रहा था।  यहाँ तक कि मवेशियों को भी दिन में सोना सिखाया गया था।  दोनों अजनबी अपने आस-पास जो कुछ देखा उससे चकित थे और शाम तक शहर में घूमते रहे, जब अचानक पूरा शहर जाग गया और अपने रात के कारोबार के बारे में चला गया।  दोनों आदमी भूखे थे।  अब जबकि दुकानें खुल गई थीं।  वे कुछ किराने का सामान खरीदने गए थे।  

उनके विस्मय के लिए।  उन्होंने पाया कि सब कुछ एक जैसा है, एक डूडू-चाहे उन्होंने चावल या केले का एक गुच्छा खरीदा हो, इसकी कीमत एक डूड्डू थी।  गुरु और उनके शिष्य प्रसन्न हुए।  उन्होंने कभी ऐसा कुछ नहीं सुना था।  वे एक रुपये में अपनी जरूरत का सारा खाना खरीद सकते थे।  जब उन्होंने खाना बनाया और खाया, तो गुरु को एहसास हुआ कि यह मूर्खों का राज्य है और उनके लिए वहां रहना अच्छा नहीं होगा।  "यह हमारे लिए कोई जगह नहीं है। चलो चलें," उसने अपने शिष्य से कहा।  लेकिन शिष्य उस जगह को छोड़ना नहीं चाहता था।

  यहां सब कुछ सस्ता था।  वह केवल अच्छा, सस्ता खाना चाहता था।  गुरु ने कहा, "वे सभी मूर्ख हैं। यह बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगा, और आप यह नहीं बता सकते कि वे आपके साथ आगे क्या करेंगे।"  लेकिन शिष्य ने गुरु की बात नहीं मानी।  वह रहना चाहता था।  गुरु ने अंत में हार मान ली और कहा, "जो चाहो करो। मैं जा रहा हूँ," और चले गए।  शिष्य वहीं रहता था, प्रतिदिन भरपेट भोजन करता था - केला और घी और चावल और गेहूँ, और सड़क किनारे पवित्र बैल की तरह मोटा हो जाता था।  - एक उज्ज्वल दिन, एक चोर एक अमीर व्यापारी के घर में घुस गया। 

 उसने दीवार में छेद कर दिया था और अंदर घुस गया था और जब वह अपनी लूट को अंजाम दे रहा था, पुराने घर की दीवार उसके सिर पर गिर गई और उसे मौके पर ही मार डाला।  उसका भाई राजा के पास दौड़ा और शिकायत की, "महाराज, जब मेरा भाई अपने प्राचीन व्यापार का पीछा कर रहा था, उस पर एक दीवार गिर गई और उसे मार डाला। इस व्यापारी को दोष देना है। उसे एक अच्छी, मजबूत दीवार बनानी चाहिए थी। आपको दंडित करना होगा  गलत काम करने वाले और इस अन्याय के लिए परिवार को मुआवजा दें।"  राजा ने कहा, "न्याय होगा। चिंता मत करो," और तुरंत घर के मालिक को बुलाया।


Hindi Story for kids 

व्यापारी के आने पर राजा ने उससे प्रश्न किया।  "तुम्हारा नाम क्या है?"  "ऐसा और ऐसा, महामहिम।"  "क्या आप घर पर थे जब मृत व्यक्ति ने आपके घर में सेंध लगाई?"  "हाँ, मेरे भगवान। वह टूट गया और दीवार कमजोर थी। वह उस पर गिर गई। "आरोपी ने दोषी ठहराया।  तुम्हारी दीवार ने इस आदमी के भाई को मार डाला।  तुमने एक आदमी की हत्या की है।  हमें तुम्हें दंड देना होगा।" "भगवान," असहाय व्यापारी ने कहा, "मैंने दीवार नहीं बनाई।  यह वास्तव में उस आदमी की गलती है जिसने दीवार बनाई है।  उन्होंने इसे ठीक से नहीं बनाया।  तुम्हें उसे दंड देना चाहिए।" "वह कौन है?" "हे प्रभु, यह दीवार मेरे पिता के समय में बनाई गई थी।  

मैं आदमी को जानता हूँ।  वह अब एक बूढ़ा आदमी है।  वह पास में रहता है।" राजा ने दूतों को ईंट बनाने वाले को लाने के लिए भेजा, जिसने शहरपनाह का निर्माण किया था। वे उसे हाथ और पैर बांधकर लाए थे। "क्या तुम वहाँ हो, क्या तुमने इस आदमी की शहरपनाह को उसके पिता के समय में बनाया था?" "हाँ, मेरे  भगवान, मैंने किया।" "यह किस तरह की दीवार है जिसे आपने बनाया है?  यह एक गरीब आदमी पर गिर गया है और उसे मार डाला है।  तुमने उसकी हत्या कर दी है।  हमें तुम्हें मौत की सजा देनी है।" इससे पहले कि राजा फाँसी का आदेश दे पाता, बेचारे ईंट बनाने वाले ने याचना की, "अपना आदेश देने से पहले कृपया मेरी बात सुनें। 

 यह सच है कि मैंने यह दीवार बनाई थी और यह अच्छी नहीं थी।  लेकिन ऐसा इसलिए था क्योंकि मेरा दिमाग इस पर नहीं था।  मुझे एक नाचने वाली लड़की अच्छी तरह से याद है जो उस गली में दिन भर अपनी पायल झनझनाहट के साथ ऊपर और नीचे जा रही थी, और मैं अपनी आँखें या अपना दिमाग उस दीवार पर नहीं रख सकता था जिसे मैं बना रहा था।  आपको वह डांसिंग गर्ल मिलनी ही चाहिए।  मुझे पता है कि वह कहाँ रहती है।" "आप सही कह रहे हैं।  मामला गहराता है।  हमें इसकी जांच करनी चाहिए।  ऐसे जटिल मामलों का न्याय करना आसान नहीं है।  चलो उस नर्तकी को ले आओ, वह जहां भी हो।" नाचने वाली लड़की, अब एक बूढ़ी औरत, दरबार में कांपती हुई आई। 

"क्या आप कई साल पहले उस गली में ऊपर-नीचे चले थे, जब यह बेचारा दीवार बना रहा था?  क्या तुमने उसे देखा?" "हाँ, मेरे भगवान।  मुझे यह बहुत अच्छी तरह याद है।" "तो आप अपनी पायल झनझनाते हुए ऊपर और नीचे चले।  तुम छोटे थे और तुमने उसका ध्यान भटका दिया था, इसलिए उसने एक घटिया दीवार खड़ी कर दी।

Hindi Story for kids 
यह एक गरीब चोर पर गिर गया और उसे मार डाला।  आपने एक निर्दोष आदमी को मार डाला है।  तुम्हें सजा तो भुगतनी ही पड़ेगी।" उसने एक मिनट सोचा और कहा। "मेरे भगवान, रुको।  मुझे अब पता चला कि मैं उस गली में ऊपर-नीचे क्यों चल रहा था।  मैंने अपने लिए कुछ आभूषण बनाने के लिए सुनार को कुछ सोना दिया था।  वह एक आलसी बदमाश था।  उसने कितने बहाने बनाए, कहा कि वह अभी देगा और वह तब देगा और इसी तरह पूरे दिन देगा।  उसने मुझे एक दर्जन बार अपने घर ऊपर-नीचे घुमाया।  तभी इस ईंट बनाने वाले ने मने देखा।  यह मेरी गलती नहीं है, मेरे भगवान, यह शापित सुनार की गलती है।"

 "बेचारी, वह बिल्कुल सही है," राजा ने सोचा, सबूतों को तौलते हुए। "आखिरकार हमें असली अपराधी मिल गया है।  सुनार जहाँ भी छिपा हो, उसे ले आओ।  एक ही बार में!" राजा के जमानतदारों ने सुनार की तलाश की, जो उसकी दुकान के एक कोने में छिपा था। जब उसने अपने खिलाफ आरोप सुना, तो उसके पास बताने के लिए अपनी कहानी थी। "मेरे भगवान," उन्होंने कहा, "मैं हूँ  एक गरीब सुनार।  यह सच है कि मैंने इस नर्तकी को अपने दरवाजे पर कई बार आने दिया।  मैंने उसे बहाने दिए क्योंकि मैं अमीर व्यापारी के ऑर्डर खत्म करने से पहले उसके गहने बनाना खत्म नहीं कर सका।  उनकी शादी आ रही थी, और उन्होंने इंतजार नहीं किया।  आप जानते हैं कि अमीर आदमी कितने अधीर होते हैं!" "यह अमीर व्यापारी कौन है जिसने आपको इस गरीब महिला के गहने खत्म करने से रोक दिया, उसे ऊपर और नीचे घुमाया, जिसने इस ईंट बनाने वाले को विचलित कर दिया, जिसने उसकी दीवार को गड़बड़ कर दिया, जिसने अब एक निर्दोष आदमी पर गिर गया और उसे मार डाला?  क्या आप उसका नाम बता सकते हैं?"

 सोना.मिथ नाम का व्यापारी था, और वह कोई और नहीं बल्कि घर का असली मालिक था जिसकी दीवार गिर गई थी। अब न्याय पूरा हो गया था, राजा ने सोचा, व्यापारी के पास वापस। जब वह था  बेरहमी से वापस अदालत में बुलाया, वह रोते हुए पहुंचे, "यह मैं नहीं बल्कि मेरे पिता थे जिन्होंने जौहरी को आदेश दिया था!  वह मर चुका है!  मैं भोला हूँ!  लेकिन राजा ने अपने मंत्री से परामर्श किया और निर्णायक रूप से फैसला सुनाया: "यह सच है कि तुम्हारा पिता सच्चा हत्यारा है। वह मर चुका है, लेकिन उसके स्थान पर किसी को दंडित किया जाना चाहिए। आपको अपने उस अपराधी पिता से सब कुछ विरासत में मिला है, उसका धन और साथ ही उसका धन भी। 

जब मैंने पहली बार आप पर नजर डाली, तब भी मुझे तुरंत पता चल गया था कि आप इस भयानक अपराध की जड़ में थे। आपको मरना होगा। "  और उसने एक नया स्टेक तैयार करने का आदेश दिया।  अमल में लाना। 

 जैसे ही नौकरों ने काठ को तेज किया और अपराधी को अंतिम रूप से सूली पर चढ़ाने के लिए तैयार किया, मंत्री को यह लगा कि धनी व्यापारी किसी भी तरह से इतना पतला था कि उसे काठ पर ठीक से निष्पादित नहीं किया जा सकता था।  उसने राजा के सामान्य ज्ञान की अपील की राजा को भी इसकी चिंता थी।  "हम क्या करेंगे?"  उसने कहा, जब अचानक उसे लगा कि उन्हें बस इतना करना है कि एक आदमी को काठ पर फिट होने के लिए पर्याप्त मोटा मिल जाए। 

 नौकरों को तुरंत पूरे शहर में एक आदमी की तलाश में भेजा गया था, जो एक आदमी की तलाश में था, और उनकी नजर उस शिष्य पर पड़ी, जो केले और चावल और गेहूं और घी पर महीनों से खुद को मोटा कर रहा था।

Hindi Story for kids 
"मैंने क्या गलत किया है? मैं निर्दोष हूँ। मैं एक सन्यासी हूँ!"  वह रोया।  "यह सच हो सकता है। लेकिन यह शाही फरमान है कि हमें एक आदमी को इतना मोटा खोजना चाहिए कि वह काठ पर फिट हो," उन्होंने कहा, और उसे फांसी की जगह पर ले गए।  उन्होंने अपने बुद्धिमान गुरु के शब्दों को याद किया: "यह मूर्खों का शहर है। आप नहीं जानते कि वे आगे क्या करेंगे।" 

 जब वह मृत्यु की प्रतीक्षा कर रहा था, उसने अपने गुरु से अपने दिल में प्रार्थना की, कि वह जहां भी हो, उसकी पुकार सुनने के लिए कहें।  गुरु ने सब कुछ एक दृष्टि में देखा;  उसके पास जादुई शक्तियां थीं, वह दूर तक देख सकता था, और वह भविष्य को वैसे ही देख सकता था जैसे वह वर्तमान और अतीत को देख सकता था।  वह एक बार अपने शिष्य को बचाने के लिए पहुंचे, जो भोजन के प्यार के कारण खुद को इस तरह की खरोंच में डाल दिया था।  आते ही उसने शिष्य को डांटा और फुसफुसाते हुए कुछ कहा। 

 फिर वह राजा के पास गया और उसे संबोधित किया, "हे राजाओं में सबसे बुद्धिमान, कौन बड़ा है? गुरु या शिष्य?"  "बेशक, गुरु। इसमें कोई संदेह नहीं है। आप क्यों पूछते हैं?"  "तो पहिले मुझे काठ पर डाल दो। मेरे चेले को मेरे पीछे मार डालो। 
Hindi Story for Kids 

जब शिष्य ने यह सुना, तो वह समझ गया और चिल्लाने लगा, "पहले मुझे! तुम मुझे पहले यहाँ लाए! पहले मुझे मार डालो, उसे नहीं!"  गुरु और शिष्य अब इस बात को लेकर झगड़ पड़े कि पहले किसे जाना चाहिए।  राजा इस व्यवहार से हैरान था।  उसने गुरु से पूछा, "तुम क्यों मरना चाहते हो? हमने उसे चुना क्योंकि हमें दांव के लिए एक मोटे आदमी की जरूरत थी।"  "आपको मुझसे इस तरह के सवाल नहीं पूछने चाहिए। पहले मुझे मौत के घाट उतार दो।"  गुरु ने उत्तर दिया। 

 "क्यों? यहाँ कुछ रहस्य है। एक बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में आपको मुझे समझाना चाहिए।"  "अगर मैं तुमसे कहूं तो क्या तुम मुझे मौत के घाट उतारने का वादा करोगे?"  गुरु से पूछा।  राजा ने उसे अपना गंभीर वचन दिया।  गुरु ने नौकरों के कान की आवाज से उसे एक तरफ ले लिया, और उससे फुसफुसाया, "क्या आप जानते हैं कि हम अभी क्यों मरना चाहते हैं, हम दोनों? हम पूरी दुनिया में रहे हैं लेकिन हमें कभी नहीं मिला  इस तरह का शहर या आप जैसा राजा। वह काठ न्याय के देवता का दांव है। यह नया है, इसका कभी कोई अपराधी नहीं रहा है। जो कोई उस पर मरेगा वह पहले इस देश के राजा के रूप में पुनर्जन्म होगा। और जो कोई भी जाता है  अगला इस देश का भावी मंत्री होगा। हम अपने तपस्वी जीवन से बीमार हैं। कुछ समय के लिए राजा और मंत्री के रूप में खुद का आनंद लेना अच्छा होगा। अब अपना वचन निभाएं, मेरे भगवान, और हमें मौत के घाट उतार दें। 

पहले मुझे  , याद रखना?"  राजा अब गहरे विचार में डूबा हुआ था।  वह जीवन के अगले दौर में राज्य को किसी और के हाथों खोना नहीं चाहता था।  उसे समय चाहिए था।  इसलिए उसने फांसी को अगले दिन के लिए स्थगित करने का आदेश दिया और अपने मंत्री के साथ गुप्त रूप से बात की।  उन्होंने कहा, "अगले जन्म में दूसरों को राज्य देना हमारे लिए सही नहीं है। चलो खुद को दांव पर लगाते हैं और हम फिर से राजा और मंत्री के रूप में पुनर्जन्म लेंगे। पवित्र लोग झूठ नहीं बोलते हैं," उन्होंने कहा, और मंत्री  मान गया।  तो उसने जल्लादों से कहा, "आज रात हम अपराधियों को भेज देंगे। 

जब पहला आदमी तुम्हारे पास आए, तो पहले उसे मार डालो। फिर दूसरे आदमी के साथ भी ऐसा ही करो। ये मेरे आदेश हैं। कोई गलती मत करो।  "  उस रात, राजा और उसका मंत्री गुप्त रूप से जेल गए, गुरु और शिष्य को रिहा कर दिया, खुद को दोनों के रूप में प्रच्छन्न किया, और जैसा कि वफादार नौकरों के साथ पहले से व्यवस्था की गई थी, उन्हें सूली पर ले जाया गया और तुरंत मार डाला गया।
Hindi Story for Kids 

जब शवों को कौवे और गिद्धों के पास फेंकने के लिए नीचे ले जाया गया तो लोग घबरा गए।  उन्होंने अपने सामने राजा और मंत्री के शव देखे।  शहर असमंजस में था।  सारी रात उन्होंने शोक मनाया और राज्य के भविष्य के बारे में चर्चा की।  सोन लोगों ने अचानक गुरु और शिष्य के बारे में सोचा और उन्हें पकड़ लिया क्योंकि वे शहर छोड़ने की तैयारी कर रहे थे।  "हम लोगों को एक राजा और एक मंत्री की जरूरत है," किसी ने कहा। 

 अन्य सहमत हुए।  थासी ने गुरु और शिष्य से उनके राजा और उनके मंत्री बनने की भीख मांगी।  शिष्य को मनाने में ज्यादा तर्क नहीं लगे, गुरु को मनाने में ज्यादा समय लगा।  वे अंततः मूर्ख राजा और मूर्ख मंत्री के राज्य पर शासन करने के लिए सहमत हुए, इस शर्त पर कि वे सभी पुराने कानूनों को बदल सकते हैं।  तब से, रात फिर से रात होगी और दिन फिर से दिन होगा, और आपको डूडू के लिए कुछ भी नहीं मिला।  यह किसी और जगह की तरह हो गया।

This is the Hindi Story for kids with moral. I hope it was helpful. Share your feedback in comment Box. 


(keywords 
hindi stories,hindi stories for reading,hindi stories with moral,hindi stories for class 6,hindi stories in hindi,hindi stories class 10,hindi stories class 8,hindi stories love,hindi stories moral,hindi stories

hindi stories,hindi stories for reading,hindi stories with moral,hindi stories for class 6,hindi stories in hindi,hindi stories class 10,hindi stories class 8,hindi stories love,hindi stories moral,hindi stories)

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें