Featured post

चोर की कहानी - नैतिकता के साथ हिंदी कहानी | The Thief's Story - Hindi Story with moral

चोर की कहानी - नैतिकता के साथ हिंदी कहानी

चोर की कहानी - Hindi Story with moral

The Thief's Story - Hindi Story with moral

चोर की कहानी

Hindi Moral St
Hindi Story with moral

जब मैं अनिल से मिला तब भी मैं चोर ही था।  और हालांकि केवल 15, मैं एक अनुभवी और काफी सफल हाथ था।  जब मैंने उनसे संपर्क किया तो अनिल एक कुश्ती मैच देख रहे थे।  वह लगभग 25 वर्ष का था - एक लंबा, दुबला-पतला और मेरे उद्देश्य के लिए काफी सरल।
मुझे बहुत देर से नसीब नहीं हुआ और मुझे लगा कि शायद मैं युवक के विश्वास में आ सकूंगा।  "आप खुद एक पहलवान की तरह दिखते हैं," मैंने कहा।  थोड़ी सी चापलूसी दोस्त बनाने में मदद करती है।  "तो क्या आप," उसने जवाब दिया, जिसने मुझे एक पल के लिए बंद कर दिया क्योंकि उस समय मैं काफी पतला था।  "ठीक है," मैंने विनम्रता से कहा, "मैं थोड़ा कुश्ती करता हूँ।"  "तुम्हारा नाम क्या है?"

"हरि सिंह," मैंने झूठ बोला।  मैंने हर महीने एक नया नाम लिया।  इसने मुझे पुलिस और मेरे पूर्व नियोक्ताओं से आगे रखा।  इस परिचय के बाद, अनिल ने तेल से सने पहलवानों के बारे में बात की जो एक दूसरे के बारे में घुरघुराहट, उठा और फेंक रहे थे।  मेरे पास कहने के लिए बहुत कुछ नहीं था।  अनिल चल बसा।  मैंने लापरवाही से पीछा किया।  "फिर से नमस्ते," उन्होंने कहा।  मैंने उसे अपनी सबसे आकर्षक मुस्कान दी।  "मैं तुम्हारे लिए काम करना चाहता हूँ," मैं सलाम।  "लेकिन मैं आपको भुगतान नहीं कर सकता।"

मैंने सोचा कि एक मिनट के लिए खत्म हो गया।  शायद मैंने अपने आदमी को गलत समझा था।  मैंने पूछा, "क्या आप मुझे खिला सकते हैं?"  "आप खाना बना सकते है?"  "मैं खाना बना सकता हूँ," मैंने फिर झूठ बोला।  "अगर आप खाना बना सकते हैं, तो हो सकता है कि मैं आपको खिला सकूं।"

वह मुझे जमना स्वीट शॉप के अपने कमरे में ले गया और मुझसे कहा कि मैं बालकनी पर सो सकता हूं।  लेकिन उस रात मैंने जो खाना बनाया वह बहुत ही भयानक रहा होगा क्योंकि अनिल ने उसे एक आवारा कुत्ते को दे दिया और मुझे जाने के लिए कहा।  लेकिन मैं अपने सबसे आकर्षक तरीके से मुस्कुराता रहा, और वह हँसने में मदद नहीं कर सका।

Hindi moral St
Hindi Story with moral

बाद में, उसने मेरे सिर को थपथपाया और कहा कि कोई बात नहीं, वह मुझे खाना बनाना सिखाएगा।  उन्होंने मुझे अपना नाम लिखना भी सिखाया और कहा कि वह जल्द ही मुझे पूरे वाक्य लिखना और संख्याओं को जोड़ना सिखाएंगे।  मैं आभारी था।  मैं जानता था कि एक बार जब मैं एक शिक्षित व्यक्ति की तरह लिख सकता हूं तो मैं जो हासिल कर सकता हूं उसकी कोई सीमा नहीं होगी।

अनिल के लिए काम करना काफी सुखद रहा।  मैंने सुबह चाय बनाई और फिर दिन की आपूर्ति खरीदने में अपना समय लेता, आमतौर पर प्रति दिन लगभग एक रुपये का लाभ कमाता।  मुझे लगता है कि वह जानता था कि मैंने इस तरह से थोड़ा पैसा कमाया है लेकिन उसका मन नहीं लग रहा था।

अनिल ने फिट और स्टार्ट करके पैसा कमाया।  वह एक सप्ताह उधार लेगा, अगला उधार देगा।  वह अपने अगले चेक की चिंता करता रहा, लेकिन आते ही वह बाहर जाकर जश्न मनाता।  ऐसा लगता है कि उन्होंने पत्रिकाओं के लिए लिखा था- जीविकोपार्जन का एक विचित्र तरीका!  एक शाम वह नोटों का एक छोटा बंडल लेकर घर आया और कहा कि उसने अभी-अभी एक प्रकाशक को एक किताब बेची है।  रात में, मैंने उसे गद्दे के नीचे पैसे टकते देखा।

Hindi Story
Hindi Story with moral

मैं लगभग एक महीने से अनिल के लिए काम कर रहा था और खरीदारी में धोखा देने के अलावा, अपने काम के सिलसिले में कुछ भी नहीं किया था।  मेरे पास ऐसा करने का हर मौका था।  अनिल ने मुझे दरवाजे की चाबी दी थी और मैं अपनी मर्जी से आ-जा सकता था।  वह सबसे भरोसेमंद व्यक्ति थे जिनसे मैं कभी मिला था।  और इसलिए उसे लूटना इतना कठिन था।

लालची आदमी को लूटना आसान है, क्योंकि वह लूटा जा सकता है;  लेकिन एक लापरवाह आदमी को लूटना मुश्किल है और इससे काम का सारा आनंद निकल जाता है।  खैर, अब समय आ गया है कि मैं कुछ वास्तविक काम करूं, मैंने खुद से कहा;  मैं अभ्यास से बाहर हूं।  और अगर मैं पैसे नहीं लेता, तो वह इसे अपने दोस्तों पर ही बर्बाद कर देगा।  आखिरकार, वह मुझे भुगतान भी नहीं करता है।

अनिल सो रहा था।  चांदनी की एक किरण छज्जे पर चढ़ गई और बिस्तर पर गिर पड़ी।  मैं स्थिति को देखते हुए फर्श पर बैठ गया।  अगर मैंने पैसे लिए, तो मैं लखनऊ के लिए 10.30 एक्सप्रेस पकड़ सकता था।  कंबल से फिसलकर मैं बिस्तर पर चढ़ गया।

अनिल चैन से सो रहा था।  उसका चेहरा साफ और बेदाग था;  मेरे चेहरे पर और भी निशान थे, हालांकि मेरे ज्यादातर निशान थे।  मेरा हाथ नोटों की तलाश में गद्दे के नीचे फिसल गया।  जब मैंने उन्हें पाया, तो मैंने बिना किसी आवाज़ के उन्हें बाहर निकाला।  अनिल ने अपनी नींद में एक आह भरी और अपनी तरफ मेरी तरफ कर दिया।

Hindi Story with moral for kids

मैं चौंक गया और जल्दी से कमरे से बाहर निकल आया।  जब मैं सड़क पर था, मैंने दौड़ना शुरू किया।  मेरी कमर पर नोट थे, जो मेरे पजामे की डोरी में थे।  मैं टहलने के लिए धीमा हो गया और नोट गिनने लगा: 600 रुपये अर्द्धशतक में!  मैं एक या दो सप्ताह के लिए एक तेल समृद्ध अरब की तरह रह सकता था।

जब मैं स्टेशन पहुंचा तो मैं टिकट कार्यालय पर नहीं रुका (मैंने अपने जीवन में कभी टिकट नहीं खरीदा था) लेकिन सीधे प्लेटफॉर्म पर धराशायी हो गया।  लखनऊ एक्सप्रेस अभी निकल ही रही थी।  ट्रेन को अभी भी गति पकड़नी थी और मुझे एक गाड़ी में कूदने में सक्षम होना चाहिए था।  लेकिन मैं दूर जाने का मौका झिझक रहा था।  जब ट्रेन चली गई तो मैंने खुद को सुनसान प्लेटफॉर्म पर अकेला खड़ा पाया।  मुझे समझ नहीं आ रहा था कि रात कहाँ बिताऊँ।  मेरा कोई दोस्त नहीं था, यह विश्वास करते हुए कि मदद से ज्यादा परेशानी फायरइंड्स थे।  और मैं स्टेशन के पास एक छोटे से होटल में रुककर किसी को भी जिज्ञासु नहीं बनाना चाहता था।

एकमात्र व्यक्ति जिसे मैं वास्तव में अच्छी तरह जानता था वह वह व्यक्ति था जिसे मैंने लूटा था।  मैं स्टेशन से निकल कर धीरे-धीरे बाज़ार की ओर चल पड़ा।  एक चोर के रूप में अपने छोटे से करियर में, मैंने पुरुषों के चेहरों का अध्ययन किया था जब उन्होंने अपना सामान खो दिया था।  लोभी ने भय दिखाया;  धनवान ने क्रोध दिखाया;  गरीब आदमी ने स्वीकृति दिखाई।

लेकिन मैं जानता था कि जब अनिल को चोरी का पता चलेगा तो उसके चेहरे पर उदासी का ही भाव होगा।  पैसे के नुकसान के लिए नहीं, बल्कि भरोसे के नुकसान के लिए।  मैंने खुद को मैदान में पाया और एक बेंच पर बैठ गया।  रात सर्द बेचैनी थी।  जल्द ही काफी तेज बारिश होने लगी।  मेरी कमीज और पजामा मेरी त्वचा से चिपक गए, और एक ठंडी हवा ने बारिश को मेरे चेहरे पर उड़ा दिया।

मैं वापस बाजार गया और घंटाघर की छत्रछाया में बैठ गया।  घड़ी ने आधी रात को दिखाया।  मैंने नोट्स के लिए महसूस किया।  वे बारिश से भीग गए थे।  अनिल का पैसा  सुबह वह शायद मुझे सिनेमा देखने के लिए दो-तीन रुपये दे देता था, लेकिन अब मेरे पास सब कुछ था।  मैं उसका खाना नहीं बना सकता था, बाज़ार तक नहीं भाग सकता था या फिर पूरे वाक्य लिखना नहीं सीख सकता था।  मैं चोरी के उत्साह में उनके बारे में भूल गया था।  पूरे वाक्य, मुझे पता था, एक दिन मुझे कुछ सौ रुपये से ज्यादा ला सकता है।  चोरी करना आसान बात थी पकड़ा जाना।  लेकिन वास्तव में एक बड़ा आदमी बनने के लिए, एक चतुर और सम्मानित व्यक्ति।

कुछ और था।  मुझे अनिल के पास वापस जाना चाहिए, मैंने खुद से कहा, अगर केवल पढ़ना और लिखना सीखना है।  मैं बहुत घबराए हुए कमरे में वापस आ गया, क्योंकि किसी चीज को चोरी करना कहीं अधिक आसान है, इसे बिना पता लगाए वापस करना।  मैंने चुपचाप दरवाज़ा खोला, फिर दरवाज़े पर खड़ी चाँदनी में खड़ा हो गया।  अनिल सो रहा था।  मैं रेंगते हुए बिस्तर के सिरहाने लगा, और मेरा हाथ नोटों के साथ आ गया।  मैंने उसकी सांस को अपने हाथ पर महसूस किया।  मैं एक मिनट तक स्थिर रहा।  तभी मेरे हाथ को गद्दे का किनारा मिला, और नोटों के साथ उसके नीचे फिसल गया।

मैं अगली सुबह देर से उठा तो पाया कि अनिल पहले ही चाय बना चुका था।  उसने अपना हाथ मेरी ओर बढ़ाया।  उसकी उंगलियों के बीच पचास रुपये का नोट था।  मेरा दिल डूब गया।  मुझे लगा कि मुझे खोज लिया गया है।  "मैंने कल कुछ पैसे कमाए," उन्होंने समझाया।

"अब आपको नियमित रूप से भुगतान किया जाएगा।"  मेरा हौंसला बढ़ गया।  लेकिन जब मैंने नोट लिया, तो मैंने देखा कि रात की बारिश से अभी भी गीला था।  "आज हम वाक्य लिखना शुरू करेंगे," उन्होंने कहा।  वह जानता था।  लेकिन न तो उसके होंठ और न ही उसकी आँखों ने कुछ दिखाया।  मैं अपने सबसे आकर्षक तरीके से अनिल को देखकर मुस्कुराया।  और मुस्कान अपने आप आ गई, बिना किसी प्रयास के।

यह कहानी रस्किन बांड द्वारा लिखी गई है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में साझा करें।  आपसे फिर मिलेंगे।