Featured post

प्यार का बंधन - बच्चों के लिए नैतिक के साथ हिंदी कहानी | The Bond Of Love - Hindi Story with moral for kids

प्यार का बंधन - बच्चों के लिए नैतिक के साथ हिंदी कहानी

Hindi Story with moral for kids

Hindi Story with moral for kids 
Hindi Story for Kids
Hindi Story with moral for kids 

मैं अपनी पत्नी के पालतू भालू, ब्रूनो से शुरू करूंगा।  मैंने उसे उसके लिए दुर्घटना से प्राप्त किया।  दो साल पहले हम मैसूर के पास गन्ने के खेतों से गुजर रहे थे।  लोग जंगली सूअरों पर गोली चलाकर उन्हें खेतों से भगा रहे थे।  कुछ को गोली लगी और कुछ भाग गए।  हमें लगा कि सब कुछ खत्म हो गया है कि अचानक एक काला भालू तेज धूप में हांफते हुए निकला।  अब मैं एक सुस्त भालू को बेवजह गोली नहीं मारूंगा, लेकिन दुर्भाग्य से बेचारे जानवर के लिए, मेरे एक साथी को इसके बारे में ऐसा नहीं लगा, और तुरंत भालू को मौके पर ही गोली मार दी।  जैसे ही हमने गिरे हुए जानवर को देखा, हम यह देखकर हैरान रह गए कि उसकी पीठ पर काला फर हिल गया और 'सज्जित शरीर' से निकल गया।

फिर हमने देखा कि यह एक भालू का बच्चा था जो अपनी माँ की पीठ पर सवार था, तभी अचानक गोली लगने से उसकी मौत हो गई।  छोटा जीव दयनीय शोर करते हुए अपने सजदे माता-पिता के चारों ओर दौड़ा।  मैं एक कब्जा करने का प्रयास करने के लिए उसके पास भागा।  वह गन्ने के खेत में जा गिरा।  अपने साथियों के साथ इसका पीछा करते हुए, मैं अंत में इसे अपनी गर्दन की खुरचनी से पकड़ने में सक्षम था, जबकि यह टूट गया और मुझे अपने लंबे, झुके हुए पंजों से खरोंचने की कोशिश की।  हमने इसे अपने साथ लाए गए बोरियों में से एक में डाल दिया और जब मैं बैंगलोर वापस आया तो मैंने इसे अपनी पत्नी को विधिवत प्रस्तुत किया।  वह प्रसन्न थी!  उसने तुरंत उसके गले में एक रंगीन रिबन डाल दिया, और यह पता चलने के बाद कि शावक एक लड़का था 'उसने उसका नाम ब्रूनो रखा।  

ब्रूनो ने जल्द ही बोतल से दूध पीना शुरू कर दिया।  बस एक कदम आगे था और कुछ ही दिनों में उसने बाकी सब कुछ खाना-पीना शुरू कर दिया।  और सब कुछ सही शब्द है, क्योंकि उसने मसालों और मिर्च, ब्रेड, अंडे, चॉकलेट, मिठाई, हलवा, आइसक्रीम की परवाह किए बिना किसी भी सामग्री, सब्जियां, फल, मेवा, मांस (विशेषकर सूअर का मांस), करी और चावल से बना दलिया खाया।  , आदि .. आदि .., आदि पीने के लिए: दूध, चाय, कॉफी, चूने का रस, वातित पानी, छाछ, बीयर, मादक शराब और, वास्तव में, कुछ भी तरल।  यह सब आनंद के साथ नीचे चला गया।  भालू हमारे दो अल्साटियन कुत्तों और हमारे बंगले में रहने वाले किरायेदारों के सभी बच्चों से बहुत जुड़ गया।  वह अपने छोटे दिनों में काफी मुक्त रहता था और अपना समय खेलने में, रसोई में दौड़ने और हमारे बिस्तरों में सोने में बिताता था।  एक दिन उसका एक्सीडेंट हो गया।  मैंने अपने पुस्तकालय में आए चूहों और चूहों को मारने के लिए जहर (बेरियम कार्बोनेट) डाला।  ब्रूनो ने पुस्तकालय में प्रवेश किया जैसा कि वह अक्सर करता था, और उसने कुछ जहर खा लिया।  लकवा इस हद तक आ गया कि वह अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो सका।  लेकिन वह अपने आप को घसीटकर अपनी पत्नी के पास ले गया, जिसने मुझे बुलाया।  मैंने अनुमान लगाया कि क्या हुआ था।  मैं कार में सवार होकर पशु चिकित्सक के घर पहुंचा।  जहर देने का मामला!  वश में भालू-बेरियम कार्बोनेट -क्या करना है?
Hindi Story with moral for kids 
Hindi Story with moral for kids





उनकी मेडिकल किताबें निकलीं, और सूचकांक का एक ज्वलन्त सन्दर्भ शुरू हुआ: "सर, आपने क्या जहर कहा?"  "बेरियम कार्बोनेट", "आह हाँ-बी-बा-बेरियम साल्ट-आह!  लकवा-उपचार-इंजेक्शन... बस एक मिनट, सर।  मैं अपनी सीरिंज और दवा लाता हूँ।'' कार की तरफ एक पानी का छींटा। ब्रूनो अभी भी अपने स्टंप्स पर इधर-उधर लहरा रहा है, लेकिन स्पष्ट रूप से तेजी से कमजोर हो रहा है: कुछ उल्टी, भारी सांस, पेट के बल और मुंह में गैप के साथ। उसे पकड़ो, सब लोग!  हाइपोडर्मिक- ब्रूनो स्क्वील्स सिस्टम बिना एक बूंद बर्बाद किए चला जाता है। दस मिनट बाद: स्थिति अपरिवर्तित! एक और 10 सीसी इंजेक्शन! दस मिनट बाद: कम कठोर सांस लेना- ब्रूनो अपने हाथों और पैरों को थोड़ा हिला सकता है, हालांकि वह अभी तक खड़ा नहीं हो सकता है। तीस  मिनट बाद: ब्रूनो उठता है और बहुत अच्छा खाना खाता है! वह हमें तिरस्कारपूर्वक देखता है, जितना कहने के लिए, मेरे जैसे बड़े काले भालू के लिए बेरियम कार्बोनेट क्या है?'  ब्रूनो अभी भी खा रहा है। दूसरी बार उसे लगभग एक गैलन पुराना इंजन ऑयल मिला, जिसे मैंने स्टूडबेकर के नाबदान से निकाला था और दीमकों की घुसपैठ के खिलाफ एक हथियार के रूप में रख रहा था। उसने तुरंत बहुत कुछ पी लिया। लेकिन इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा  . महीने बीतते गए और ब्रूनो उस आकार से कई गुना बढ़ गया था जब वह आया था। उसके पास बेरियम कार्बोनेट था! लक्षण- 10 cc मारक उसके बराबर की ऊंचाई में अल्साटियन में प्रवेश करता है और उन्हें पछाड़ भी देता है। 
Hindi Story with moral for kids 



















लेकिन उतना ही मीठा था,  उतना ही शरारती, उतना ही चंचल। और वह हम सब से बहुत प्यार करता था। सबसे बढ़कर, वह मेरी पत्नी से प्यार करता था, और वह भी उससे प्यार करती थी! उसने अपना नाम ब्रूनो से बदलकर बाबा कर लिया था, जो एक हिंदुस्तानी शब्द है जो 'छोटे लड़के' को दर्शाता है।  और वह कुछ तरकीबें भी कर सकता था। 'बाबा, कुश्ती', या 'बाबा, बॉक्स' के आदेश पर, उसने किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटा, जो किसी न किसी बात के लिए आगे आया। उसे एक छड़ी दें और कहें 'बाबा,  बंदूक पकड़ो', और उसने आप पर छड़ी की ओर इशारा किया।

उससे पूछो, 'बाबा, बच्चा कहाँ है?' और उसने तुरंत लकड़ी का एक स्टंप बनाया और उसे प्यार से पालना, जिसे उसने सावधानी से अपने पुआल के बिस्तर में छुपाया था।  लेकिन किराएदारों के बच्चों की वजह से गरीब ब्रूनो या बाबा।  ज्यादातर समय जंजीर में बांधकर रखना पड़ता था।  तब मैंने और मेरे बेटे ने अपनी पत्नी को सलाह दी, और दोस्तों ने भी उसे सलाह दी कि बाबा को मैसूर के चिड़ियाघर में दे दो।  वह घर पर रखने के लिए बहुत बड़ा हो रहा था।  इस तरह की सलाह के कुछ हफ़्तों के बाद उसने आख़िरकार हामी भर दी।  जल्दबाजी।  और इससे पहले कि वह अपना मन बदल पाती, चिड़ियाघर के क्यूरेटर को एक पत्र लिखा गया।  क्या वह अपने संग्रह के लिए एक पालतू भालू चाहता था?  उन्होंने जवाब दिया, "हां"। 

 चिड़ियाघर ने मैसूर से एक लॉरी में एक पिंजरा भेजा, जो सत्तासी मील की दूरी पर था, और बाबा को पैक किया गया था।  हम सभी ने उन्हें बहुत याद किया: लेकिन एक मायने में हमें राहत मिली।  मेरी पत्नी असंगत थी।  वह रोई और घबराई।  पहले कुछ दिनों तक उसने कुछ नहीं खाया।  फिर उसने क्यूरेटर को कई पत्र लिखे।  बाबा कैसे थे?  वापस जवाब आया, "ठीक है, लेकिन झल्लाहट, वह खाना भी मना कर देता है।"  उसके बाद, मैसूर आने वाले दोस्तों से भीख माँगी गई कि वे चिड़ियाघर जाएँ और देखें कि बाबा का साथ कैसा चल रहा है।  उन्होंने बताया कि वह ठीक था लेकिन बहुत दुबले और उदास दिख रहे थे।  चिड़ियाघर के सभी रखवाले ने कहा कि वह झल्लाहट कर रहा था, तीन महीने तक मैं अपनी पत्नी को मैसूर जाने से रोकने में कामयाब रहा।  फिर एक दिन उसने कहा।  "मुझे बाबा को अवश्य देखना चाहिए। या तो आप मुझे कार से ले जाएं, या मैं खुद बस या ट्रेन से जाऊंगा।"  इसलिए मैं उसे कार से ले गया।  दोस्तों ने अनुमान लगाया था कि भालू उसे पहचान नहीं पाएगा।  मैंने भी ऐसा सोचा था।  लेकिन जब वह अपने पिंजरे से कुछ गज की दूरी पर थी तब बाबा ने उसे देखा और उसे पहचान लिया।  वह खुशी से झूम उठा।  वह दौड़कर उसके पास गई, उसे सलाखों के माध्यम से थपथपाया, और वह खुशी से उसके सिर पर खड़ा हो गया।  अगले तीन घंटे तक वह उस पिंजरे को नहीं छोड़ेगी।  उसने उसे चाय, नींबू पानी, केक, आइसक्रीम और क्या नहीं दिया।  फिर 'समापन समय' आया और हमें जाना पड़ा।
Hindi Story with moral for kids 
Hindi Story with moral

मेरी पत्नी फूट-फूट कर रोई;  बाबा फूट-फूट कर रोए;  कठोर क्यूरेटर और रखवाले भी उदास महसूस कर रहे थे।  जहां तक ​​मेरी बात है, मैंने अपने आप को उसी के साथ समेट लिया था जो मुझे पता था कि आगे क्या होने वाला है।  "ओह प्लीज़, सर," उसने क्यूरेटर से पूछा, "क्या मैं अपने बाबा को वापस पा सकती हूँ"?  उसने झिझकते हुए उत्तर दिया, "मैडम, वह चिड़ियाघर का है और अब सरकारी संपत्ति है। मैं सरकारी संपत्ति नहीं दे सकता। लेकिन अगर मेरे बॉस, अधीक्षक बैंगलोर सहमत हैं, तो निश्चित रूप से आप उसे वापस ले सकते हैं।"  इसके बाद बंगलौर वापसी की यात्रा और अधीक्षक के बंगले का दौरा किया।  एक अश्रुपूर्ण याचना: "बाबा और मैं दोनों एक-दूसरे के लिए झल्लाहट कर रहे हैं। क्या आप कृपया उसे मुझे वापस देंगे?"  वह एक दयालु व्यक्ति था और सहमत था।

इतना ही नहीं, उसने क्यूरेटर को पत्र लिखकर कहा कि वह हमें भालू को बैंगलोर ले जाने के लिए एक पिंजरा उधार दे।  वापस हम अधीक्षक के पत्र से लैस होकर फिर से मैसूर गए।  बाबा को एक छोटे से पिंजरे में ले जाया गया और कार के ऊपर फहराया गया;  पिंजरा सुरक्षित रूप से बंधा हुआ था, और बैंगलोर की धीमी और सावधानीपूर्वक वापसी यात्रा पूरी हुई।  एक बार घर में, हमारे कंपाउंड में कुलियों का एक दस्ता विशेष काम के लिए लगा हुआ था।  बाबा के लिए एक द्वीप बनाया गया था।  यह बीस फीट लंबा और पंद्रह फीट चौड़ा था, और एक सूखे गड्ढे, या खाई से घिरा हुआ था, छह फीट चौड़ा और सात फीट गहरा।  एक लकड़ी का बक्सा, जिसमें कभी पक्षियों को रखा जाता था, लाया गया और रात में बाबा के सोने के लिए द्वीप पर रख दिया गया।  उसे गर्म रखने के लिए पुआल को अंदर रखा गया था, और उसके 'बच्चे', नुकीले स्टंप, उसकी 'बंदूक', बांस के टुकड़े के साथ, दोनों को भावनात्मक रूप से संरक्षित किया गया था क्योंकि उसे चिड़ियाघर भेज दिया गया था।  उसके साथ खेलने के लिए वापस।  कुछ ही दिनों में कुलियों ने पिंजरा टापू पर फहराया और बाबा को छोड़ दिया गया।  वह प्रसन्न था;  अपनी पिछली टांगों पर खड़े होकर, उसने अपनी 'बंदूक' की ओर इशारा किया और अपने 'बच्चे' को पालना। 

 मेरी पत्नी घंटों वहाँ एक कुर्सी पर बैठी रही, जबकि वह उसकी गोद में बैठा रहा।  वह पंद्रह महीने का था और काफ़ी भारी भी!। जिस तरह से मेरी पत्नी द्वीप पर पहुंचती है और उसे छोड़ती है वह दिलचस्प है।  मैंने एक आम के पेड़ की लटकती हुई शाखा पर एक रस्सी बांध दी है जिसके सिरे पर एक लूप है।  एक पैर को लूप में रखते हुए, वह दूसरे के साथ किक करती है, छह फुट के अंतर को पाटने के लिए जो आसपास के गड्ढे की चौड़ाई का गठन करता है।  वापसी की यात्रा उसी तरह से की जाती है।  लेकिन अब कौन कह सकता है कि सुस्त भालू में स्नेह की भावना नहीं होती, स्मृति नहीं होती और कोई व्यक्तिगत विशेषता नहीं होती?

यह कहानी केनेथ एंडरसन द्वारा लिखी गई है।  मुझे उम्मीद है कि यह आपके लिए मददगार था, अपने विचार कमेंट बॉक्स, मीट यू अगेन पर साझा करें।

This is the story written by Kenneth Anderson. I hope this was helpful to you, share your thoughts on comment box, Meet You Again. 

टिप्पणियाँ