Featured post

Hindi Story with moral just For kids - A house is not a home

 Hindi Story with moral just for Kids 

नैतिकता के साथ हिंदी कहानी सिर्फ बच्चों के लिए - एक घर घर नहीं होता

Hindi Story with moral for kids
Hindi Story with moral for kids 

हाई स्कूल का मेरा पहला साल अजीब लगा।  मेरी कक्षा के शीर्ष पर जूनियर हाई छोड़ने के बाद सभी वरिष्ठता के साथ उच्च ग्रेड स्तर मुझे बर्दाश्त कर सकते थे, यह एक नए व्यक्ति के रूप में अजीब शुरुआत कर रहा था।  स्कूल मेरे पुराने स्कूल से दोगुना बड़ा था, और मामले को बदतर बनाने के लिए, मेरे सबसे करीबी दोस्तों को दूसरे हाई स्कूल में भेज दिया गया।  मैं बहुत अलग-थलग महसूस कर रहा था।  मुझे अपने पुराने शिक्षकों की इतनी याद आती थी कि मैं वापस जाकर उनसे मिलने जाता था।  वे मुझे स्कूल की गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते थे ताकि मैं नए लोगों से मिल सकूं।  उन्होंने मुझसे कहा कि समय के साथ मैं एडजस्ट कर लूंगा और संभवत: अपने पुराने स्कूल से ज्यादा अपने नए स्कूल से प्यार करूंगा।  उन्होंने मुझसे वादा किया कि जब ऐसा होगा तब भी मैं समय-समय पर उनके पास आऊंगा और उनसे मिलने जाऊंगा।  वे जो कह रहे थे, उसके मनोविज्ञान को मैं समझ गया।  

लेकिन फिर भी मैंने इसमें कुछ आराम लिया।  एक रविवार की दोपहर, हाई स्कूल शुरू करने के कुछ ही समय बाद, मैं घर पर अपने भोजन-कक्ष की मेज पर गृहकार्य कर रहा था।  यह एक ठंडी और हवा का झोंका दिन था, और हमारी चिमनी में आग लग रही थी।  हमेशा की तरह, मेरी लाल टैब्बी बिल्ली मेरे सभी कागजात के ऊपर लेटी हुई थी, जोर-जोर से कराह रही थी और कभी-कभी मनोरंजन के लिए मेरी कलम पर झूल रही थी।  वह मुझसे कभी दूर नहीं थी।  मैंने उसे तब बचाया था जब वह बिल्ली का बच्चा थी, और किसी तरह वह जानती थी कि मैं ही उसे अच्छी जिंदगी देने के लिए जिम्मेदार हूं।  मेरी माँ घर को अच्छा और गर्म रखने के लिए आग लगाती रही।  अचानक, मुझे कुछ अजीब सी गंध आई, और फिर मैंने उस पर ध्यान दिया... छत के किनारों से धुआं निकल रहा था।  कमरे में धुंआ इतनी तेजी से भरने लगा कि हम मुश्किल से ही देख पा रहे थे। 

सामने के दरवाजे पर अपना रास्ता टटोलते हुए, हम सब सामने वाले यार्ड में भाग गए।  जब तक हम बाहर निकले, पूरी छत आग की लपटों में घिर चुकी थी और तेजी से फैल रही थी।  मैं दमकल विभाग को फोन करने के लिए पड़ोसियों के पास भागा, जबकि मैंने देखा कि मेरी माँ घर में वापस भाग रही है।  मेरी माँ तब महत्वपूर्ण दस्तावेजों से भरा एक छोटा धातु का डिब्बा लेकर घर से बाहर भाग गईं।  उसने मामले को लॉन पर गिरा दिया और पागल अवस्था में वापस घर की ओर भागी।  

मुझे पता था कि वह क्या कर रही थी।  जब मैं छोटा था तब मेरे पिता की मृत्यु हो गई थी, और मुझे विश्वास था कि वह उनके चित्रों और पत्रों को जलने नहीं देगी।  वे केवल वही चीजें थीं जिनके द्वारा उसे उसे याद रखना था।  फिर भी मैं उस पर चिल्लाया, "माँ! नहीं!"  मैं उसके पीछे दौड़ने ही वाला था कि मुझे लगा कि एक बड़ा हाथ मुझे पकड़ रहा है।  यह एक फायरमैन था।  मैंने यह भी नहीं देखा था कि सड़क पहले से ही दमकल गाड़ियों से भर चुकी थी।  मैं अपने आप को उसकी पकड़ से मुक्त करने की कोशिश कर रहा था, चिल्ला रहा था, "तुम नहीं समझते, मेरी माँ वहाँ है!"  उसने मुझे पकड़ लिया, जबकि अन्य अग्निशामक घर में भाग गए।  वह जानता था कि मैं बहुत तार्किक तरीके से काम नहीं कर रहा था और अगर उसे जाने दिया गया, तो मैं भाग जाऊंगा।  वह सही था।  "सब ठीक है, वे उसे ले लेंगे," उन्होंने कहा।

  उसने मेरे चारों ओर एक कंबल लपेटा और मुझे अपनी कार में बिठा लिया। उसके तुरंत बाद, मेरी माँ के साथ हमारे घर से एक फायरमैन निकला।  वह जल्दी से उसे ट्रक में ले गया और उस पर ऑक्सीजन मास्क लगा दिया।  मैं दौड़कर उसके पास गया और उसे गले से लगा लिया।  उन सभी समयों में मैंने कभी भी उससे बहस की और उससे नफरत की, उसे खोने के विचार से गायब हो गया।  "वह ठीक होने जा रही है," फायरमैन ने कहा।  "उसने बस थोड़ा सा धुआं निकाला।" और फिर वह आग से लड़ने के लिए वापस भागा, जबकि मैं और मेरी माँ चकित रह गए।  मुझे याद है कि मैंने अपने घर को जलते हुए देखा था और सोच रहा था कि मैं इसके बारे में कुछ नहीं कर सकता।  पांच घंटे बाद आखिरकार आग पर काबू पाया गया।  हमारा घर लगभग पूरी तरह जल गया।  लेकिन फिर इसने मुझे मारा...मैंने अपनी बिल्ली को नहीं देखा था।  मेरी बिल्ली कहाँ थी?  मेरे डरावनेपन के लिए, मुझे एहसास हुआ कि वह कहीं नहीं थी।  फिर एक ही बार में इसने मुझ पर प्रहार किया-नया स्कूल, आग, मेरी बिल्ली-मैं फूट-फूट कर रो पड़ी और रो पड़ी।  मुझे नुकसान हो रहा था, बड़ा समय।  उस रात दमकलकर्मी हमें घर में वापस नहीं जाने देंगे।  

यह अभी भी बहुत खतरनाक था।  मृत या जीवित, मैं अपनी बिल्ली के बारे में जाने बिना जाने की कल्पना नहीं कर सकता था।  जो भी हो, मुझे जाना ही था।  हमने अपनी पीठ पर सिर्फ कपड़े और कुछ फायरमैन के कंबल के साथ कार में ढेर कर दिया, और रात बिताने के लिए अपने दादा-दादी के घर का रास्ता तय किया।  अगले दिन, सोमवार, मैं स्कूल गया।  जब आग लगी, तब भी मैंने वह पोशाक पहनी हुई थी जो मैंने उस सुबह चर्च के लिए पहनी थी लेकिन मेरे पास जूते नहीं थे!  जब मैं अपना होमवर्क कर रहा था तब मैंने उन्हें लात मार दी थी।  वे आग की एक और हताहत हो गए।  इसलिए मुझे अपनी आंटी से टेनिस के कुछ जूते उधार लेने पड़े।  

मैं स्कूल से घर क्यों नहीं रह सकता था?  मेरी मां ने इसके बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन मैं हर चीज से पूरी तरह शर्मिंदा था।  मैंने जो कपड़े पहने थे, वे अजीब लग रहे थे, मेरे पास न किताबें थीं और न ही होमवर्क, और मेरा बैकपैक चला गया था।  उस बैग में मेरी जान थी!  जितना मैंने फिट होने की कोशिश की, वह उतना ही खराब होता गया।  क्या मुझे जीवन भर एक बहिष्कृत और एक गीक बनना तय था?  ऐसा ही लगा।  मैं बड़ा नहीं होना चाहता था, बदलना या जीवन को संभालना नहीं चाहता था अगर यह इस तरह से होने वाला था।  मैं बस कर्ल करना और मरना चाहता था।  मैं एक ज़ोंबी की तरह स्कूल में घूमता रहा।  सब कुछ असली लगा, और मुझे यकीन नहीं था कि क्या होने वाला है।  मेरे पुराने स्कूल, मेरे दोस्तों, मेरे घर और मेरी बिल्ली से जो सुरक्षा मुझे पता थी, वह सब छीन ली गई थी।

Hindi Story with moral for kids 
Hindi Story with moral for kids 

जब मैं उस दिन स्कूल के बाद अपने घर से गुज़रा, तो मैं यह देखकर चौंक गया कि वहाँ कितना नुकसान हुआ था- जो कुछ भी नहीं जलाया गया था वह आग बुझाने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी और रसायनों से नष्ट हो गया था।  केवल भौतिक चीजें जो नष्ट नहीं हुईं, वे थीं फोटो एलबम, दस्तावेज और कुछ अन्य व्यक्तिगत वस्तुएं जिन्हें मेरी मां ने वीरतापूर्वक बचाने में कामयाबी हासिल की थी।  लेकिन मेरी बिल्ली चली गई और मेरा दिल उसके लिए दुखित हुआ।  शोक करने का समय नहीं था।  मेरी माँ ने मुझे घर से निकाल दिया।  हमें रहने के लिए जगह ढूंढ़नी होगी, और मुझे स्कूल के लिए कुछ कपड़े खरीदने जाना होगा।  हमें अपने दादा-दादी से पैसे उधार लेने पड़े क्योंकि बैंक से पैसे निकालने में सक्षम होने के लिए कोई क्रेडिट कार्ड, नकद या कोई पहचान भी नहीं थी।  सब कुछ धुएं में ऊपर चला गया था.  उस हफ्ते हमारा घर हुआ करता था कि मलबे को हटा दिया जा रहा था।  भले ही हमने पास में एक अपार्टमेंट किराए पर लिया था, मैं उन्हें देखने के लिए मलबे को साफ करने के लिए जाता था, उम्मीद करता था कि मेरी बिल्ली कहीं मिल जाएगी।  वह चली गई थी, मैं उसके बारे में उस कमजोर बिल्ली के बच्चे के रूप में सोचता रहा।  सुबह-सुबह जब मैं उसे परेशान करता और बिस्तर से उठता, तो वह मेरे पीछे टैग लगाती, मेरे बागे पर चढ़ती और सो जाने के लिए मेरी जेब में रेंगती।  मुझे उसकी बहुत याद आ रही थी।  ऐसा हमेशा लगता है कि बुरी खबर तेजी से फैलती है, और मेरे मामले में यह अलग नहीं था।  हाई स्कूल में शिक्षकों सहित हर कोई मेरी दुर्दशा से अवगत था।  मैं शर्मिंदा था जैसे कि मैं किसी तरह जिम्मेदार था।  एक नए स्कूल में शुरू करने का क्या ही तरीका है!  यह उस तरह का ध्यान नहीं था जिसकी मुझे तलाश थी।  अगले दिन स्कूल में, लोग सामान्य से भी अधिक अजीब व्यवहार कर रहे थे।  मैं अपने लॉकर पर जिम क्लास के लिए तैयार हो रहा था।  लोग मेरे चारों ओर मिल रहे थे, मुझसे जल्दी करने को कह रहे थे।  मुझे यह अजीब लगा, लेकिन पिछले कुछ हफ़्तों के आलोक में, मुझे कुछ भी आश्चर्य नहीं होगा।  ऐसा लगभग लग रहा था कि वे मुझे जिम में हर तरह के सामान में धकेलने की कोशिश कर रहे थे, सिर्फ मेरे लिए।  उन्होंने एक संग्रह लिया था और मुझे स्कूल के सामान, नोटबुक, सभी प्रकार के अलग-अलग खरीदे, फिर मैंने देखा कि क्यों।  डीएन-जीन्स, टॉप, स्वेटसूट के साथ एक बड़ा टेबल सेट था।  यह क्रिसमस जैसा था।  मैं भावना से एच. एस ओवेई ओमे था।  जिन लोगों ने मुझसे पहले कभी बात नहीं की थी, वे अपना परिचय देने मेरे पास आ रहे थे।  मुझे उनके घरों में हर तरह का निमंत्रण मिला। 

उनकी वास्तविक चिंता ने वास्तव में मुझे छू लिया।  उस पल में, मैंने आखिरकार राहत की सांस ली और पहली बार सोचा कि चीजें ठीक हो जाएंगी।  मैंने उस दिन दोस्त बनाए।  एक महीने बाद, मैं अपने घर पर उन्हें इसका पुनर्निर्माण करते हुए देख रहा था।  लेकिन इस बार यह अलग था-मैं अकेला नहीं था।  मैं स्कूल के अपने दो नए दोस्तों के साथ था।  मुझे अपनी असुरक्षा की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना बंद करने और अपने आस-पास के सभी अद्भुत लोगों के लिए खुलने में आग लग गई।  अब मैं वहाँ बैठा देख रहा था कि मेरा घर फिर से बन रहा है जब मुझे एहसास हुआ कि मेरा जीवन भी यही काम कर रहा है।  जब हम अपने नए शयनकक्ष की योजना बना रहे थे, तो हम वहाँ पर बैठे थे, मैंने सुना कि कोई पीछे से मेरे पास आता है और कहता है, "क्या यह तुम्हारा है?"  जब मैंने मुड़कर देखा कि वह कौन है तो मुझे अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ।  वहाँ एक औरत मेरी बिल्ली को पकड़े खड़ी थी!  मैंने छलांग लगाई और उसे महिला की बाहों से पकड़ लिया। 

मैंने उसे अपने पास रखा और उस खूबसूरत नारंगी फर में रोया।  वह खुशी से झूम उठी।  मेरे दोस्त मुझे गले लगा रहे थे, बिल्ली को गले लगा रहे थे और इधर-उधर कूद रहे थे।  जाहिर है, मेरी बिल्ली आग से इतनी घबरा गई थी कि वह एक मील दूर भाग गई।  उसके कॉलर पर हमारा फोन नंबर था, लेकिन हमारे फोन नष्ट हो गए थे और डिस्कनेक्ट हो गए थे।  इस अद्भुत महिला ने उसे अंदर ले लिया और यह पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत की कि वह किसकी बिल्ली है।  किसी तरह, वह जानती थी कि यह बिल्ली प्यार करती थी और बहुत याद आती थी।  जैसे ही मैं अपने दोस्तों के साथ बैठा था और मेरी बिल्ली मेरी गोद में लिपटी हुई थी, नुकसान और त्रासदी की सभी भारी भावनाएँ कम होती दिख रही थीं।  मैंने अपने जीवन, अपने नए दोस्तों, एक अजनबी की दया और अपनी प्यारी बिल्ली की जोर से गड़गड़ाहट के लिए कृतज्ञता महसूस की।  मेरी बिल्ली वापस आ गई थी और मैं भी। 

यह कहानी ज़ान गौडिओसो द्वारा लिखी गई है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं।  आपसे फिर मिलेंगे।

This story is written by Zan Gaudioso. I hope this was helpful to you. Let me know in comment Box. Meet you again. 

Hindi Story with moral just for kids.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें