Featured post

सांप और दर्पण - हिंदी कहानी

 सांप और दर्पण - हिंदी कहानी

Snake and the Mirror - Hindi Story 

Hindi Story 
Hindi Story
क्या सांप ने कभी आपके शरीर के किसी हिस्से को घेरा है? एक पूर्ण रक्त वाला कोबरा?"  हम सब चुप हो गए।  सवाल होम्योपैथ से आया था।  विषय तब आया जब हम सांपों पर चर्चा कर रहे थे।  हमने ध्यान से सुना और डॉक्टर ने अपनी कहानी जारी रखी।  गर्मी की रात थी;  करीब दस बजे।  मैंने रेस्टोरेंट में खाना खाया और अपने कमरे में लौट आया।  दरवाजा खोलते ही मुझे ऊपर से एक आवाज सुनाई दी।  आवाज जानी पहचानी थी।  कोई कह सकता है कि चूहों और मैंने कमरा साझा किया।  मैंने माचिस की डिब्बी निकाली और मेज पर मिट्टी के तेल का दीपक जला दिया।  घर विद्युतीकृत नहीं था;  वह एक छोटा सा किराए का कमरा था।  मैंने अभी-अभी मेडिकल प्रैक्टिस शुरू की थी और मेरी कमाई बहुत कम थी।  मेरे सूटकेस में करीब साठ रुपये थे।  कुछ कमीजों और धोतियों के साथ, मेरे पास एक अकेला काला कोट भी था जिसे मैं तब पहन रहा था।  मैंने अपना काला कोट, सफेद कमीज और गैर-सफेद बनियान उतार दिया और उन्हें लटका दिया।  मैंने कमरे की दो खिड़कियाँ खोल दीं।  यह एक बाहरी कमरा था जिसकी एक दीवार खुले आँगन की ओर थी।  इसकी एक टाइल वाली छत थी जिसमें सहायक गैबल्स थे जो दीवार पर बीम पर टिके हुए थे।  कोई छत नहीं थी।

बीम से आने-जाने के लिए चूहों का नियमित आवागमन होता था।  मैंने अपना बिस्तर बनाया और उसे दीवार के पास खींच लिया।  मैं लेट गया लेकिन सो नहीं सका।  मैं उठा और बरामदे में थोड़ी हवा के लिए चला गया, लेकिन पवन देवता ने समय निकाल लिया था।  मैं वापस कमरे में गया और कुर्सी पर बैठ गया।  मैंने टेबल के नीचे का डिब्बा खोला और एक किताब मटेरिया मेडिका निकाली।  मैंने उसे उस मेज पर खोला जिस पर दीपक और एक बड़ा दर्पण खड़ा था;  शीशे के पास एक छोटी सी कंघी पड़ी थी।  एक के पास होने पर एक दर्पण में देखने के लिए ललचाता है।  मैंने एक नज़र भर देखा।  उन दिनों मैं सुंदरता का बहुत बड़ा प्रशंसक था और मैं खुद को सुंदर दिखने में विश्वास करता था।  मैं अविवाहित था और मैं एक डॉक्टर था।  मुझे लगा कि मुझे अपनी उपस्थिति का अहसास कराना है।  मैंने कंघी उठाई और उसे अपने बालों में घुमाया और बिदाई को इस तरह से समायोजित किया कि वह सीधी और साफ-सुथरी दिखे।  मैंने फिर से ऊपर से वह आवाज सुनी।

मैंने आईने में अपना चेहरा करीब से देखा।  मैंने अधिक सुंदर दिखने के लिए एक पतली मूंछें उगाने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया।  आखिर मैं एक कुंवारा था, और एक डॉक्टर!  मैंने आईने में देखा और मुस्कुरा दिया।  यह एक आकर्षक मुस्कान थी।  मैंने एक और धरती को हिला देने वाला फैसला किया।  मैं हमेशा उस आकर्षक मुस्कान को अपने चेहरे पर रखूंगा ... और अधिक सुंदर दिखने के लिए।  आखिर मैं एक कुंवारा था, और इसके ऊपर एक डॉक्टर भी!  ऊपर से फिर वही शोर आया।  6. मैं उठा, कमरे में ऊपर और नीचे चला गया।  फिर एक और प्यारा ख्याल मुझ पर आया।  मैं शादी करूंगा।  मैं एक महिला डॉक्टर से शादी करूंगा जिसके पास बहुत पैसा और अच्छी चिकित्सा पद्धति होगी।  उसे मोटा होना था;  एक वैध कारण के लिए।  अगर मैंने कुछ मूर्खतापूर्ण गलती की और भागने की जरूरत पड़ी तो वह मेरे पीछे नहीं दौड़ पाएगी और मुझे पकड़ नहीं पाएगी!  ऐसे ही विचार मन में लेकर मैं फिर से टेबल के सामने वाली कुर्सी पर बैठ गया।  ऊपर से और कोई आवाज नहीं आई।
Hindi Story 
Hindi Story with moral



अचानक एक सुस्त गड़गड़ाहट आई जैसे कि कोई रबर की ट्यूब जमीन पर गिर गई हो ... निश्चित रूप से चिंता की कोई बात नहीं है।  फिर भी मैंने सोचा कि मैं मुड़कर देखूंगा।  जैसे ही मैं मुड़ा था, एक मोटा सांप कुर्सी के पिछले हिस्से पर लपका और मेरे कंधे पर आ गिरा।  मुझ पर सांप का उतरना और मेरा मुड़ना एक साथ थे।  मैं कूदा नहीं।  मैं कांप नहीं गया।  मैं चिल्लाया नहीं।  ऐसा कुछ करने का समय नहीं था।  सांप मेरे कंधे पर फिसला और कोहनी के ऊपर मेरे बाएं हाथ के चारों ओर लपेटा।  हुड फैला हुआ था और उसका सिर मेरे चेहरे से मुश्किल से तीन या चार इंच दूर था!  केवल यह कहना ठीक नहीं होगा कि मैं वहीं सांस रोककर बैठ गया।  मैं पत्थर हो गया।  लेकिन मेरा दिमाग बहुत सक्रिय था।  दरवाजा अंधेरे में खुल गया।  कमरा अँधेरे से घिरा हुआ था।  दीये की रोशनी में मैं वहाँ मांस में पत्थर की मूरत की तरह बैठा रहा।

तब मुझे इस दुनिया और इस ब्रह्मांड के निर्माता की महान उपस्थिति महसूस हुई।  भगवान वहां थे।  मान लीजिए मैंने कुछ कहा और उसे यह पसंद नहीं आया ... मैंने अपनी कल्पना में अपने छोटे से दिल के बाहर चमकीले अक्षरों में 'हे भगवान' शब्द लिखने की कोशिश की।  मेरे बाएं हाथ में कुछ दर्द था।  यह ऐसा था जैसे एक मोटी सीसे की छड़ नं, पिघली हुई आग से बनी छड़ - धीरे-धीरे लेकिन शक्तिशाली रूप से मेरे हाथ को कुचल रही थी।  हाथ पूरी ताकत से सूखने लगा था।  मैं क्या कर सकता था?  मेरी जरा सी भी हरकत पर सांप मुझ पर वार कर देता!  मौत चार इंच दूर दुबक गई।  मान लीजिए यह मारा, मुझे कौन सी दवा लेनी थी?  कमरे में दवा नहीं थी।  मैं एक गरीब, मूर्ख और बेवकूफ डॉक्टर था।  मैं अपना खतरा भूल गया और अपने आप पर हल्का सा मुस्कुराया।  ऐसा लग रहा था जैसे भगवान ने इसकी सराहना की हो।  सांप ने सिर घुमाया।  उसने आईने में देखा और अपना प्रतिबिंब देखा।  मैं यह दावा नहीं करता कि यह पहला था।  सांप जो कभी आईने में देखा था।  लेकिन इतना तो तय था कि सांप शीशे में देख रहा था।  क्या यह अपनी ही सुंदरता की प्रशंसा कर रहा था?

Hindi Story 




क्या यह माथे पर सिंदूर लगाने की जगह उगाने के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने की कोशिश कर रहा था?  मूंछें या आई शैडो और काजल का इस्तेमाल करना या माथे पर सिंदूर लगाना?  मैं पक्के तौर पर कुछ नहीं जानता था।  यह सांप किस लिंग का था, नर था या मादा?  मैं कभी नहीं जान पाऊंगा;  क्योंकि साँप मेरी बाँह से खुल गया और धीरे-धीरे मेरी गोद में फिसल गया।  वहां से वह टेबल पर चढ़ गया और शीशे की ओर बढ़ गया।  शायद वह करीब से अपने प्रतिबिंब का आनंद लेना चाहता था।  मैं केवल ग्रेनाइट में कटी हुई छवि नहीं थी।  मैं अचानक मांस और खून का आदमी था।  फिर भी सांस रोककर मैं कुर्सी से उठा।  मैं चुपचाप दरवाजे से बाहर बरामदे में गया।  वहां से मैं यार्ड में कूद गया और मैं जिस चीज के लायक था, उसके लिए दौड़ा।  "ओह!"  हम में से प्रत्येक ने राहत की सांस ली।  किसी ने पूछा, "डॉक्टर, क्या तुम्हारी पत्नी बहुत मोटी है?"  "नहीं," डॉक्टर ने कहा।  "भगवान ने अन्यथा चाहा। मेरा जीवन साथी एक धावक के उपहार के साथ एक पतला रेडी व्यक्ति है।"  किसी और ने पूछा, "डॉक्टर, जब आप दौड़े तो क्या सांप ने आपका पीछा किया?"
Hindi Story 
Hindi Story 

डॉक्टर ने उत्तर दिया, "मैं दौड़ा और भागा जब तक मैं एक दोस्त के घर नहीं पहुँच गया। मैंने तुरंत अपने ऊपर तेल लगाया और स्नान किया। मैं नए कपड़े में बदल गया। अगली सुबह लगभग साढ़े आठ बजे मैंने अपने दोस्त और एक या दो को लिया।  अन्य लोग मेरे कमरे में मेरे सामान को वहाँ से ले जाने के लिए। लेकिन हमने पाया कि हमारे पास ले जाने के लिए बहुत कम था। किसी चोर ने मेरी अधिकांश चीजें हटा दी थीं। कमरा साफ कर दिया गया था! लेकिन वास्तव में नहीं, चोर एक चीज को अंतिम रूप में छोड़ गया था  अपमान!"  "वह क्या था?"  मैंने पूछा।  डॉक्टर ने कहा, "मेरी बनियान, गंदी वाली।  साथी में था स्वच्छता का ऐसा भाव...!  बदमाश इसे ले सकता था और इसे साबुन और पानी से धोकर इस्तेमाल कर सकता था।" "क्या आपने अगले दिन सांप को देखा, डॉक्टर?" डॉक्टर हँसे, "मैंने इसे कभी नहीं देखा।  यह एक सांप था जिसे अपनी सुंदरता से लिया गया था!"

यह कहानी वैकोम मुहम्मद बशीर ने लिखी है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में साझा करें।  आपसे फिर मिलेंगे।
This story is written by Vaikom Muhammad Basheer. I hope this was helpful to you. Share your feedback in comment Box. Meet You Again.

टिप्पणियाँ