Featured post

The Beggar - Hindi Story with moral for kids

 The Beggar - Hindi Story with Moral for Kids 

Hindi Story with Moral for Kids 


"दया करो साहब, दया करो, एक गरीब, भूखे आदमी पर ध्यान दो! तीन दिनों से मेरे पास खाने के लिए कुछ नहीं है; मेरे पास ठहरने के लिए पाँच कोपे नहीं हैं, मैं भगवान के सामने कसम खाता हूँ। आठ साल तक मैं एक गाँव था  स्कूली शिक्षक और फिर मैंने साज़िशों के माध्यम से अपना स्थान खो दिया। मैं बदनामी का शिकार हो गया। अब एक साल हो गया है जब से मुझे कुछ करना है।"  वकील, सर्गेई, ने याचिकाकर्ता के फटे-फटे, हलके रंग के ओवरकोट को, उसकी सुस्त, शराबी आँखों पर, दोनों गालों पर लाल धब्बे पर देखा, और उसे ऐसा लग रहा था जैसे उसने इस आदमी को पहले कहीं देखा हो।  "मुझे अब कलुगा प्रांत में एक पद का प्रस्ताव मिला है," भिक्षुक ने कहा, "लेकिन मेरे पास वहाँ जाने के लिए पैसे नहीं हैं। कृपया मेरी मदद करें; मुझे पूछने में शर्म आती है, लेकिन - मैं इसके लिए बाध्य हूं  परिस्थितियों से।"  सर्गेई की नज़र उस आदमी के ओवरशूज़ पर पड़ी, जिनमें से एक ऊँचा और दूसरा नीचा था, और उसे अचानक कुछ याद आया।  "यहाँ देखो, ऐसा लगता है कि मैं तुमसे एक दिन पहले सदोव्या स्ट्रीट में मिला था," उन्होंने कहा;  "लेकिन आपने मुझे तब बताया था कि आप एक छात्र थे जिसे निष्कासित कर दिया गया था, न कि गांव के स्कूली शिक्षक। क्या आपको याद है?"  "नहीं-नहीं, ऐसा नहीं हो सकता," भिखारी बुदबुदाया, अवाक रह गया।  "मैं एक गाँव का शिक्षक हूँ, और अगर तुम चाहो तो मैं तुम्हें अपने कागजात दिखा सकता हूँ। "झूठ के साथ किया है!  आपने अपने आप को एक छात्र कहा और मुझे बताया कि आपको किस लिए निकाला गया था।  क्या आपको याद नहीं है?" सर्गेई शरमा गया और घृणा की अभिव्यक्ति के साथ चीर-फाड़ वाले प्राणी से दूर हो गया।

Hindi Story



"यह बेईमानी है, मेरे प्रिय महोदय!"  वह गुस्से से रोया।  "यह ठगी है" सर!" उसने अपने दिल पर हाथ रखते हुए कहा, "तथ्य यह है कि मैं झूठ बोल रहा था!  मैं न तो छात्र हूं और न ही स्कूली शिक्षक।  वह सब कल्पना थी।  पूर्व में मैंने एक रूसी गाना बजानेवालों में गाया था और नशे के लिए भेज दिया गया था।  लेकिन मैं और क्या कर सकता हूं?  मैं बिना झूठ बोले साथ नहीं मिल सकता।  जब मैं सच बोलूंगा तो कोई मुझे कुछ नहीं देगा, मैं क्या कर सकता हूं?" - मैं तुम्हारे लिए पुलिस भेजूंगा, अरे!  "आप क्या कर सकते हैं? आप पूछते हैं कि आप क्या कर सकते हैं?"  सर्गेई रोया, उसके करीब आकर।  "काम! आप यही कर सकते हैं! आपको काम करना चाहिए!"  "काम - हाँ। मैं खुद जानता हूं, लेकिन मुझे काम कहां मिल सकता है?"  "आप मेरे लिए लकड़ी कैसे काटना चाहेंगे?"।  "मैं ऐसा करने से इंकार नहीं करता, लेकिन इन दिनों कुशल लकड़ी काटने वाले भी खुद को रोटी के साथ बैठे पाते हैं।"  आप आते हैं और n के लिए लकड़ी काटते हैं?" "हाँ सर, मैं करूँगा।" "बहुत अच्छा, हम जल्द ही पता लगा लेंगे।"  सर्गेई अपने हाथों को रगड़ते हुए तेजी से आगे बढ़ा।  उसने अपने रसोइए को किचन से बाहर बुलाया।  "यहाँ, ओल्गा," उन्होंने कहा, "इस सज्जन को लकड़ी के शेड में ले जाओ और उसे लकड़ी काटने दो।"  एक भिखारी के बिजूका ने अपने कंधों को सिकोड़ लिया, मानो व्याकुलता में हो, और खाना बनाने के लिए बेरहमी से चला गया।  उसकी चाल से यह स्पष्ट था कि उसने जाने और लकड़ी काटने के लिए सहमति नहीं दी थी क्योंकि वह भूखा था और काम चाहता था, लेकिन केवल गर्व और शर्म से और क्योंकि वह अपने ही शब्दों में फंस गया था।  यह भी स्पष्ट था कि वोदका ने उसकी ताकत को कम कर दिया था और वह अस्वस्थ था और परिश्रम के लिए थोड़ा भी झुकाव महसूस नहीं करता था।  सर्गेई जल्दी से भोजन कक्ष में गया।  इसकी खिड़कियों से लकड़ी का शेड और यार्ड में चल रही हर चीज को देखा जा सकता था।  खिड़की पर खड़े होकर, सर्गेई ने देखा कि रसोइया और भिखारी पिछले दरवाजे से यार्ड में बाहर आए और गंदी बर्फ में शेड में अपना रास्ता बना लिया।  ओल्गा ने अपने साथी को गुस्से से देखा, उसे अपनी कोहनी से एक तरफ धकेल दिया, शेड को खोल दिया और गुस्से में दरवाजा पीट दिया।

इसके बाद उन्होंने देखा कि छद्म शिक्षक खुद एक लट्ठे पर बैठे हैं और अपने लाल गालों को अपनी मुट्ठी पर टिकाए हुए विचारों में खो गए हैं।  औरत ने उसके पांवों पर कुल्हाड़ी फेंकी, गुस्से से थूक दी और अपने होठों के भावों को देखते हुए उसे डांटने लगी।  भिखारी ने बेरहमी से लकड़ी का एक बिलेट अपनी ओर खींचा, उसे अपने पैरों के बीच स्थापित किया, और उसे कुल्हाड़ी से जोर से थपथपाया।  बिलेट डगमगाया और नीचे गिर गया।  भिखारी ने उसे फिर से खींच लिया, उसके ठंडे हाथों पर फूंक दिया, और उसे अपनी कुल्हाड़ी से सावधानी से थपथपाया, जैसे कि उसके ओवरशू से टकराने या उसकी उंगली काटने से डरता हो;  लकड़ी की डंडी फिर भूमि पर गिर पड़ी।  सर्गेई का गुस्सा गायब हो गया था और वह अब थोड़ा खेद और शर्म महसूस करने लगा था कि उसने एक बिगड़ैल, शराबी, शायद बीमार आदमी को ठंड में काम करने के लिए मजबूर कर दिया था।  एक घंटे बाद ओल्गा अंदर आई और घोषणा की कि लकड़ी पूरी तरह से कट चुकी है।  "अच्छा! उसे आधा रूबल दो," सर्गेई ने कहा।  "अगर वह चाहे तो वापस आ सकता है और हर महीने के पहले दिन लकड़ी काट सकता है। हम हमेशा उसके लिए काम ढूंढ सकते हैं।"  महीने के पहले दिन वाइफ ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और फिर से आधा रूबल कमाया, हालांकि वह मुश्किल से अपने पैरों पर खड़ा हो सका।

उस दिन से वह अक्सर यार्ड में दिखाई देता था और हर बार उसके लिए काम मिल जाता था।  अब वह बर्फ फावड़ा करता था, अब लकड़बग्घा को ठीक करता था, अब गलीचों और गद्दों की धूल झाड़ता था।  हर बार उसे बीस से चालीस कोपेक मिलते थे, और एक बार, एक जोड़ी पुरानी पतलून भी उसके पास भेज दी जाती थी।  जब सर्गेई दूसरे घर में चला गया तो उसने उसे फर्नीचर की पैकिंग और ढोने में मदद करने के लिए काम पर रखा।  इस बार वाइफ शांत, उदास और खामोश था।  उसने मुश्किल से फर्नीचर को छुआ, और अपने सिर को लटकाए हुए वैगनों के पीछे चला गया, यहाँ तक कि व्यस्त दिखने का ढोंग भी नहीं किया।  वह केवल ठंड में कांपता था और शर्मिंदा हो जाता था जब कार्टर्स ने उसकी आलस्य, उसकी कमजोरी और उसके फटे, फैंसी ओवरकोट के लिए उसका मजाक उड़ाया था।  आगे बढ़ने के बाद सर्गेई ने उसके लिए भेजा।  "ठीक है, मुझे खुशी है कि मेरे शब्दों का असर हुआ है," उन्होंने उसे एक रूबल सौंपते हुए कहा।  "यहाँ आपके दर्द के लिए। मैं देख रहा हूँ कि आप शांत हैं और आपको काम करने में कोई आपत्ति नहीं है। आपका नाम क्या है?"  "लशकॉफ़।"  "ठीक है, लशकॉफ़, अब मैं आपको कुछ और, स्वच्छ रोज़गार की पेशकश कर सकता हूँ। क्या आप लिख सकते हैं?"  "हाँ मैं।"  "तो कल इस पत्र को मेरे एक मित्र के पास ले जाओ और तुम्हें कुछ नकल करने के लिए दिया जाएगा। कड़ी मेहनत करो, मत पीओ, और जो मैंने तुमसे कहा है उसे याद करो। अलविदा!"  एक आदमी को सही रास्ते पर रखने से प्रसन्न होकर, सर्गेई ने लशकॉफ़ को कंधे पर थपथपाया और यहाँ तक कि उसे बिदाई के लिए अपना हाथ भी दे दिया।  लशकॉफ ने पत्र ले लिया, और उस दिन के बाद से काम के लिए यार्ड में नहीं आया।  दो साल हो गए।  फिर एक शाम, जब सर्गेई एक थिएटर की टिकट खिड़की पर अपनी सीट के लिए भुगतान कर रहा था, तो उसने अपने बगल में एक छोटे से आदमी को घुंघराले फर के कोट कॉलर और एक पहना हुआ सीलस्किन टोपी के साथ देखा।  इस छोटे से व्यक्ति ने डरपोक टिकट विक्रेता से गैलरी में एक सीट के लिए कहा और तांबे के सिक्कों में इसके लिए भुगतान किया।  "लशकॉफ़, क्या वह तुम हो?"  सर्गेई रोया, छोटे आदमी में अपने पूर्व लकड़ी-हेलिकॉप्टर को पहचानते हुए।  "आप कैसे हैं? आप क्या कर रहे हैं? आपके साथ सब कुछ कैसा है?"  "ठीक है। मैं अब एक नोटरी हूं और मुझे एक महीने में पैंतीस रूबल का भुगतान किया जाता है।"

"धन्यवाद स्वर्ग! यह ठीक है! मैं आपकी खातिर खुश हूं। मैं बहुत खुश हूं, लशकॉफ। आप देखते हैं, आप मेरे गॉडसन हैं, एक मायने में। मैंने आपको सही रास्ते पर एक धक्का दिया, आप जानते हैं। क्या आप  याद है कि मैंने तुम्हें क्या भून दिया था, एह? मैं लगभग उस दिन अपने पैरों पर जमीन में धँस गया था। धन्यवाद, बूढ़े आदमी, मेरे शब्दों को न भूलने के लिए। "  "आपका भी धन्यवाद।"  लशकॉफ ने कहा।  "अगर मैं तुम्हारे पास नहीं आया होता तो शायद मैं आज भी खुद को शिक्षक या छात्र कहता। हाँ, आपकी सुरक्षा के लिए उड़ान भरकर मैंने खुद को एक गड्ढे से खींच लिया।"  "वास्तव में, मैं बहुत खुश हूं।"  "आपके दयालु शब्दों और कार्यों के लिए धन्यवाद। मैं आपका और आपके रसोइए का बहुत आभारी हूं। भगवान उस अच्छी और महान महिला को आशीर्वाद दें! आपने तब बारीक बात की, और मैं अपने मरने के दिन आपका ऋणी रहूंगा; लेकिन, सख्ती से बोल रहा हूं  , यह तुम्हारा रसोइया था, ओल्गा, जिसने मुझे बचाया।"  "वह भी कैसे?"  "जब मैं लकड़ी काटने के लिए आपके घर आती थी तो वह शुरू करती थी: 'ओह, यू सॉट, यू! ओह, दयनीय प्राणी! तुम्हारे लिए बर्बादी के अलावा कुछ भी नहीं है।'  और फिर वह मेरे सामने बैठ जाती और उदास हो जाती, मेरे चेहरे की ओर देखती और रोती। 'ओह, तुम बदकिस्मत आदमी! इस दुनिया में तुम्हारे लिए कोई सुख नहीं है और दुनिया में कोई भी नहीं होगा। तुम शराबी! तुम!  नरक में जलेंगे। ओह, तुम दुखी हो!'  और इसलिए वह आगे बढ़ेगी, आप जानते हैं, थाई तनाव में। मैं आपको नहीं बता सकता कि उसने कितना दुख सहा, उसने मेरे लिए कितने आँसू बहाए।

लेकिन मुख्य बात यह थी कि वह मेरे लिए लकड़ी काटती थी।  क्या आप जानते हैं, श्रीमान, कि मैंने आपके लिए लकड़ी की एक भी छड़ी नहीं काटी?  उसने यह सब किया।  इसने मुझे क्यों बचाया, मैं क्यों बदल गया, मैंने उसे देखते ही शराब पीना क्यों बंद कर दिया, मैं समझा नहीं सकता।  मैं केवल इतना जानता हूं कि उनकी बातों और नेक कामों के कारण मेरे हृदय में परिवर्तन आया।  उसने मुझे ठीक किया और मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा।  हालाँकि, यह अब जाने का समय है;  वहाँ घंटी बजती है।" लशकॉफ़ झुके और गैलरी में चले गए।



This story is written by Anton Chekhov. I hope this was helpful to you. Share your feedback in comment Box. Meet You Again. 

यह कहानी एंटोन चेखव द्वारा लिखी गई है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में साझा करें।  आपसे फिर मिलेंगे।

टिप्पणियाँ