Featured post

आखिरी पत्ती - Hindi Story | The last leaf Hindi Story

आखिरी पत्ती - Hindi Story 

The last leaf - Hindi Story 

Hindi Story 
Hindi Story 

दो युवा कलाकारों एसयूई और जॉन्सी ने एक छोटा सा फ्लैट साझा किया।  फ्लैट एक पुराने घर की तीसरी मंजिल पर था।  नवंबर में जॉन्सी बहुत गंभीर रूप से बीमार पड़ गए।  उसे निमोनिया था।  वह बिना हिले-डुले अपने बिस्तर पर लेट जाती, बस खिड़की से बाहर देखती।  सू, उसकी सहेली, बहुत चिंतित हो गई।  उसने डॉक्टर को भेजा।  हालांकि वह रोज आता था, लेकिन जॉन्सी की हालत में कोई बदलाव नहीं आया।  एक दिन डॉक्टर सू को एक तरफ ले गए और उससे पूछा, "क्या जॉन्सी की कोई चिंता है?"  "नहीं।"  सू ने जवाब दिया।  "लेकिन तुम क्यों पूछते हो?"  डॉक्टर ने कहा, "ऐसा लगता है, जॉन्सी ने मन बना लिया है कि वह ठीक नहीं होगी। अगर वह जीना नहीं चाहती, तो दवाएं उसकी मदद नहीं करेंगी।"  सू ने जॉन्सी को अपने आस-पास की चीजों में दिलचस्पी लेने के लिए हर संभव कोशिश की।  उसने कपड़े और फैशन के बारे में बात की, लेकिन जॉन्सी ने कोई जवाब नहीं दिया।  जॉन्सी अपने बिस्तर पर स्थिर लेटी रही।  सू अपना ड्राइंग-बोर्ड जॉन्सी के कमरे में ले आई और पेंटिंग करने लगी।  अपनी बीमारी से जॉन्सी का ध्यान हटाने के लिए उसने काम करते हुए सीटी बजाई।  अचानक सू ने जॉन्सी को कुछ फुसफुसाते हुए सुना।  वह जल्दी से बिस्तर पर गई और जॉन्सी को पीछे की ओर गिनते हुए सुना।  वह खिड़की से बाहर देख रही थी और कह रही थी।  बारह!" कुछ देर बाद उसने "ग्यारह", फिर "दस", फिर "नौ", "आठ", "सात" फुसफुसाए। सू ने उत्सुकता से खिड़की से बाहर देखा। उसने देखा कि एक बूढ़ा आइवी लता ईंट पर आधा ऊपर चढ़ रहा है।  उनकी खिड़की के सामने की दीवार बाहर तेज हवा में, लता अपने पत्ते गिरा रही थी। 

Hindi Story 
Hindi Story 

"यह क्या है, प्रिय?"  सू ने पूछा।  छह," जॉन्सी फुसफुसाए। "वे अब तेजी से गिर रहे हैं।  तीन दिन पहले लगभग सौ पत्ते थे।  अब केवल पाँच बचे हैं।" "यह शरद ऋतु है," सू ने कहा, "और पत्ते गिरेंगे।" "जब आखिरी पत्ता गिरेगा, तो मैं मर जाऊंगा," जॉन्सी ने अंतिम रूप से कहा। "मैं इसे आखिरी के लिए जानता हूं  तीन दिन।" "ओह, यह बकवास है," सू ने उत्तर दिया। "पुराने आइवी के पत्तों का आपके ठीक होने से क्या लेना-देना है?  डॉक्टर को भरोसा है कि तुम ठीक हो जाओगे।" जॉन्सी ने कुछ नहीं कहा। सू ने जाकर सूप का कटोरा लाया। "मुझे कोई सूप नहीं चाहिए," जॉन्सी ने कहा। "मुझे भूख नहीं है ... अब वहाँ  केवल चार पत्ते बचे हैं।  मैं अंधेरा होने से पहले आखिरी बार गिरते हुए देखना चाहता हूं।  फिर मैं हमेशा के लिए सो जाऊँगा।" सू जॉन्सी के बिस्तर पर बैठ गई, उसे चूमा और कहा, "तुम मरने वाले नहीं हो।  मैं पर्दा नहीं खींच सकता क्योंकि मुझे रोशनी की जरूरत है।  मैं पेंटिंग खत्म करना चाहता हूं और हमारे लिए कुछ पैसे लाना चाहता हूं।  कृपया मेरे प्यारे दोस्त," उसने जॉन्सी से भीख माँगी, "जब मैं पेंट करूँगी तो खिड़की से बाहर न देखने का वादा करो।" ठीक है, "जॉन्सी ने कहा।  "अपनी पेंटिंग जल्दी खत्म करो क्योंकि मैं आखिरी पत्ता गिरते देखना चाहता हूं। मैं इंतजार करते-करते थक गया हूं। मुझे मरना है, इसलिए मुझे उन गरीब, थके हुए पत्तों में से एक की तरह शांति से जाने दो।"  सोने की कोशिश करो," सू ने कहा। "मुझे एक पुराने खनिक को रंगना है।  मैं बेहरमन को अपना मॉडल बनने के लिए बुलाऊंगा।" सू नीचे की ओर दौड़ा। बेहरमन भूतल पर रहता था। वह एक साठ वर्षीय चित्रकार था। उसका आजीवन सपना एक उत्कृष्ट कृति को चित्रित करना था, लेकिन वह एक सपना ही रह गया था। मुकदमा बाहर निकल गया  बेहरमन को उसकी चिंता। उसने उसे बताया कि कैसे जॉन्सी को यकीन था कि आखिरी पत्ता गिरने पर वह मर जाएगी। "क्या वह बेवकूफ है?" बेहरमन से पूछा। "वह इतनी मूर्ख कैसे हो सकती है?" "वह एक उच्च तापमान चला रही है," शिकायत की  सू। "उसने खाने या पीने से इंकार कर दिया और यह मुझे बहुत चिंतित करता है।" "मैं तुम्हारे साथ आऊंगा और जॉन्सी को देखूंगा," बेहरमैन ने कहा। वे कमरे में घुस गए। जॉन्सी सो रहा था। सू ने एक साथ पर्दे खींचे और वे चले गए  अगला कमरा। उसने खिड़की से बाहर झाँका। लता पर केवल एक पत्ता था। भारी बारिश हो रही थी और एक बर्फीली ठंडी हवा चल रही थी। ऐसा लग रहा था कि पत्ता अब किसी भी समय गिर जाएगा। बेहरमन ने यह नहीं कहा  शब्द। वह अपने कमरे में वापस चला गया। जॉन्सी अगली सुबह उठा। एक कमजोर आवाज में उसने सू से पर्दे खींचने के लिए कहा। सू घबरा गई थी।  उसने बहुत अनिच्छा से पर्दे वापस खींच लिए।  "ओह!"  सू ने बेल की लता को देखते हुए कहा।

Hindi Story 
Hindi Story 

"देखो, लता पर अभी भी एक पत्ता है। यह काफी हरा और स्वस्थ दिखता है। तूफान और प्रचंड हवाओं के बावजूद, यह नहीं गिरा।"  "मैंने कल रात हवा सुनी," जॉन्सी ने कहा।  "मैंने सोचा था कि यह गिर गया होगा। यह आज निश्चित रूप से गिरेगा। फिर मैं मर जाऊंगा।"  "तुम नहीं मरोगे," सू ने ऊर्जावान रूप से कहा।  "आपको अपने दोस्तों के लिए जीना होगा। अगर आप मर गए तो मेरा क्या होगा?"  जॉन्सी कमजोर रूप से मुस्कुराई और अपनी आँखें बंद कर लीं।  हर घंटे या उसके बाद वह खिड़की से बाहर देखती और पत्ती को वहीं पाती।  ऐसा लग रहा था कि वह लता से चिपकी हुई है।  शाम को एक और आंधी आई लेकिन पत्ता नहीं गिरा।  जॉन्सी बहुत देर तक लबफ को देखता रहा।  फिर उसने सू को बुलाया।  "मैं एक बुरी लड़की रही हूं। आपने मुझे बहुत प्यार से देखा है और मैंने आपका सहयोग नहीं किया है। 1 उदास और उदास हो गया है। आखिरी पत्ते ने मुझे दिखाया है कि मैं कितना दुष्ट हूं। मैंने महसूस किया है कि यह एक पाप है  मरना चाहती है सू ने जॉन्सी को गले लगाया। फिर उसने उसे ढेर सारा गर्म सूप और एक आईना दिया। जॉन्सी ने अपने बालों में कंघी की और तेज मुस्कुराया। दोपहर में डॉक्टर आया। अपने मरीज की जांच करने के बाद उसने सू से कहा, "जॉन्सी के पास अब इच्छा है कि वह  लाइव।  मुझे पूरा भरोसा है कि वह जल्द ही ठीक हो जाएगी।  अब मुझे नीचे जाना चाहिए और बेहरमन को देखना चाहिए।  वह निमोनिया से भी पीड़ित हैं।  लेकिन मुझे डर है, उसके लिए कोई उम्मीद नहीं है।  अगली सुबह सू आई और जॉन्सी के बिस्तर पर बैठ गई।  जॉन्सी का हाथ अपने हाथ में लेते हुए उसने कहा, "मेरे पास बेहरमन को बताने के लिए कुछ है। आज सुबह निमोनिया से मर गया। वह केवल दो दिनों के लिए बीमार था। पहले दिन चौकीदार ने उसे अपने बिस्तर पर पाया। उसके कपड़े और जूते गीले थे और  वह कांप रहा था। वह उस तूफानी रात में बाहर गया था।"

तभी उन्हें एक सीढ़ी और एक लालटेन उसके बिस्तर के पास पड़ी मिली।  सीढ़ी के पास फर्श पर कुछ ब्रश और हरे और पीले रंग के पेंट भी थे।  "जॉन्सी डियर," सू ने कहा, "खिड़की से बाहर देखो। उस आइवी लीफ को देखो। क्या आपने सोचा नहीं है कि जब हवा चलती है तो यह क्यों नहीं फड़फड़ाती है? यह बेहरमैन की नैस्टरपीस है। उसने इसे उस रात चित्रित किया था जब आखिरी पत्ता गिर गया था।

यह कहानी ओ हेनरी ने लिखी है। मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था। अपने विचार कमेंट बॉक्स में साझा करें। आपसे फिर मिलेंगे।

This story is written by O. Henry. I hope this was helpful to you. Share your thoughts on comment box. Meet you Again.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें