Featured post

आकस्मिक पर्यटक - Hindi Story with moral for kids

 आकस्मिक पर्यटक - Hindi Story 

The Accidental Tourist - Hindi Story 

Hindi Story with moral for kids 
Hindi Story with moral for kids 

जिन चीजों में मैं बहुत अच्छा नहीं हूं, उनमें से वास्तविक दुनिया में रहना शायद सबसे उत्कृष्ट है।  मैं लगातार उन चीजों की संख्या पर आश्चर्य से भर जाता हूं जो अन्य लोग बिना किसी स्पष्ट कठिनाई के करते हैं जो मुझसे काफी परे हैं।  मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मैं कितनी बार सिनेमाघर में शौचालय की तलाश में गया हूं, उदाहरण के लिए, और एक सेल्फ लॉकिंग दरवाजे के गलत साइड पर एक गली में खड़ा हुआ।  मेरी खास विशेषता अब दिन में दो या तीन बार होटल डेस्क पर लौटना और पूछना है कि मेरा कमरा नंबर क्या है।  मैं, संक्षेप में, आसानी से भ्रमित हूँ।  मैं इस बारे में सोच रहा था पिछली बार जब हम एक बड़ी यात्रा पर गए थे।  यह ईस्टर पर था, और हम एक सप्ताह के लिए इंग्लैंड के लिए उड़ान भर रहे थे।  जब हम बोस्टन के लोगान हवाई अड्डे पर पहुंचे और चेक-इन कर रहे थे, तो मुझे अचानक याद आया कि मैं हाल ही में ब्रिटिश एयरवेज के फ़्रीक्वेंट फ़्लायर प्रोग्राम में शामिल हुआ था।  मुझे यह भी याद आया कि मैंने कार्ड को कैरी-ऑन बैग में रखा था जो मेरे गले में लटका हुआ था।  और यहीं से परेशानी शुरू हुई।  बैग की जिप जाम थी।  इसलिए मैंने उसे खींचा और उस पर झुंझलाहट और भ्रूभंग और बढ़ती हुई घबराहट के साथ झूम उठा।  मैंने इसे कुछ मिनटों तक रखा लेकिन यह हिलता नहीं था, इसलिए मैंने और अधिक ग्रन्ट्स के साथ कठिन और कठिन खींच लिया।  खैर, आप अंदाजा लगा सकते हैं कि क्या हुआ था।  अचानक जिप ने रास्ता दे दिया। 

बैग का किनारा खुला हुआ था और अंदर सब कुछ - अखबार काटने और अन्य ढीले कागज, पाइप तंबाकू का एक 14-औंस टिन, पत्रिकाएं, पासपोर्ट, अंग्रेजी पैसा, फिल्म - एक टेनिस कोर्ट के आकार के क्षेत्र में असाधारण रूप से बाहर निकाल दिया गया था।  मैंने गूंगा देखा क्योंकि सौ सावधानी से छांटे गए दस्तावेज़ एक झिलमिलाते झरने में बरस रहे थे, सिक्के विभिन्न प्रकार के शोर विस्मरणों के लिए उछले थे और तंबाकू का अब-ढक्कन रहित टिन अपनी सामग्री को भंग करते हुए पागलपन से लुढ़क गया था।  "मेरा तंबाकू!"  मैं डर के मारे रोया, यह सोचकर कि अब इंग्लैंड में इतने तंबाकू के लिए मुझे क्या भुगतान करना होगा, जब एक और बजट आया और चला गया, और फिर रोने को "मेरी उंगली! मेरी उंगली!" में बदल दिया।  जैसा कि मुझे पता चला कि मैंने ज़िप पर अपनी उंगली डाल दी थी और बहुत ही भव्य तरीके से खून बहा रहा था।  (मैं आम तौर पर खून बहने के बारे में बहुत अच्छा नहीं हूं, लेकिन जब यह मेरा अपना कुआं है, तो मुझे लगता है कि उन्माद पूरी तरह से उचित है।) उलझन में और मदद करने में असमर्थ, मेरे बाल घबराहट मोड में चले गए।  यह इस बिंदु पर था कि मेरी पत्नी ने मुझे आश्चर्य की अभिव्यक्ति के साथ देखा - क्रोध या उत्तेजना नहीं, बल्कि केवल साधारण आश्चर्य और कहा, "मुझे विश्वास नहीं है कि आप इसे जीने के लिए करते हैं।"  लेकिन मुझे.. डर है कि ऐसा है।  जब मैं यात्रा करता हूं तो हमेशा आपदाएं आती हैं।  एक बार एक हवाई जहाज पर, मैं एक फावड़े को बांधने के लिए झुक गया, उसी समय मेरे आगे की सीट पर किसी ने अपनी सीट को पूरी तरह से पीछे की ओर फेंक दिया, और खुद को दुर्घटना की स्थिति में असहाय रूप से पिन किया हुआ पाया।  मेरे बगल में बैठे व्यक्ति के पैर में पंजों से ही मैं अपने आप को मुक्त करने में सफल रहा।

एक अन्य अवसर पर, मैंने अपने बगल में बैठी एक प्यारी सी नन्ही महिला की गोद में शीतल पेय ठोक दिया।  फ्लाइट अटेंडेंट ने आकर उसे साफ किया, और मेरे लिए एक प्रतिस्थापन पेय लाया, और तुरंत मैंने इसे फिर से महिला पर थपथपाया।  आज तक, मुझे नहीं पता कि मैंने यह कैसे किया।  मुझे बस याद है कि नए पेय के लिए पहुंचना और मेरी बांह के रूप में असहाय रूप से देखना, जैसे 1950 के दशक की हॉरर फिल्मों में से कुछ सस्ते प्रोप जैसे द अंडरड लिम्ब जैसे नाम से, हिंसक रूप से पेय को उसके पर्च से और उसकी गोद में बहा दिया।  उस महिला ने मुझे उस मूर्ख अभिव्यक्ति के साथ देखा, जिसे आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्राप्त करने की उम्मीद करेंगे जिसे आपने बार-बार भीग दिया है, और एक शपथ ली जो "ओह" से शुरू हुई, "खातिर" के साथ समाप्त हुई और बीच में कुछ ऐसे शब्द थे जिन्हें मैंने कभी नहीं सुना था।  सार्वजनिक रूप से पहले, निश्चित रूप से एक नन द्वारा नहीं।  हालाँकि, यह एक विमान उड़ान पर मेरा सबसे खराब अनुभव नहीं था।

मेरा सबसे बुरा अनुभव तब था जब मैं एक नोटबुक में महत्वपूर्ण विचार लिख रहा था ('मोज़े खरीदें', 'क्लच ड्रिंक्स सावधानी से', आदि), अपनी कलम के अंत में सोच-समझकर चूसते हुए, और एक आकर्षक युवा महिला के साथ बातचीत में गिर गया।  अगली सीट पर।  मैंने शायद 20 मिनट के लिए अर्बन बोन्स मॉट्स के बिखरने के साथ उसका मनोरंजन किया, फिर शौचालय में सेवानिवृत्त हो गया जहाँ मुझे पता चला कि कलम लीक हो गई थी और मेरा मुँह, ठुड्डी, जीभ, दाँत और मसूड़े अब एक हड़ताली, स्क्रब-प्रतिरोधी नेवी ब्लू थे  , और कई दिनों तक ऐसा ही रहेगा।  तो आप समझेंगे, मुझे भरोसा है, जब मैं आपको बताऊंगा कि मुझे विनम्र होने में कितना दर्द होता है।  मैं अपने जीवन में सिर्फ एक बार, खाने की मेज से उठना पसंद करूंगा, बिना यह देखे कि मैंने अभी-अभी एक अत्यंत स्थानीय भूकंपीय घटना का अनुभव किया है, एक कार में बैठें और बिना 14 इंच का कोट छोड़े दरवाजा बंद कर दें, हल्के रंग के कपड़े पहनें  दिन के अंत में मुझे पता नहीं चला कि मैं कई बार च्यूइंग गम, आइसक्रीम, कफ सिरप और मोटर तेल पर बैठा हूं।  लेकिन ऐसा नहीं होना है।  अब हवाई जहाज़ पर जब खाना पहुँचाया जाता है, तो मैं डैडी के लिए खाना बंद कर देता हूँ" या "अपना हुड ऊपर रखो, बच्चों।  डैडी अपना मांस काटने वाले हैं। "बेशक, यह केवल तब होता है जब मैं अपने परिवार के साथ उड़ रहा होता हूं। जब मैं अपने दम पर होता हूं, तो मैं अपने फावड़ियों को बांधने के लिए खाता, पीता या झुकता नहीं हूं, और कभी भी कहीं भी कलम नहीं डालता।  मेरे मुंह के पास। मैं बस बहुत, बहुत चुपचाप, कभी-कभी अपने हाथों पर बैठ जाता हूं ताकि उन्हें अप्रत्याशित रूप से उड़ने और तरल शरारत करने से रोका जा सके। यह बहुत मजेदार नहीं है, लेकिन कम से कम कपड़े धोने के बिल में कटौती करता है। मुझे कभी मेरा नहीं मिला  फ़्रीक्वेंट फ़्लायर मील, वैसे। मैं कभी नहीं करता। मुझे समय पर कार्ड नहीं मिला। यह मेरे लिए एक वास्तविक निराशा बन गई है। हर कोई जिसे मैं प्रथम श्रेणी में उनके हवाई मील के साथ जानता हूं। मुझे कभी भी कुछ भी इकट्ठा करने के लिए नहीं मिलता है। मुझे अवश्य  एक वर्ष में 100,000 मील उड़ते हैं, फिर भी मैंने केवल 212 हवाई मील जमा किए हैं जो तेईस एयरलाइनों के बीच विभाजित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि या तो मैं चेक इन करते समय एयर मील मांगना भूल जाता हूं, या मुझे उनसे पूछना याद है लेकिन एयरलाइन तब  उन्हें रिकॉर्ड नहीं करने का प्रबंधन करता है, या चेक-इन क्लर्क मुझे सूचित करता है कि मैं उनका हकदार नहीं हूं। जनवरी में, ऑस्ट्रेलिया की उड़ान पर  एक उड़ान जिसके लिए मैं लगभग एक अरब हवाई मील प्राप्त करने जा रहा था - क्लर्क ने अपना सिर हिलाया जब मैंने अपना कार्ड प्रस्तुत किया और मुझे बताया कि मैं किसी का भी हकदार नहीं हूं।

Hindi Story with moral for kids 

"क्यों?"  "टिकट बी. ब्रायसन के नाम पर है और कार्ड डब्ल्यू. ब्रायसन के नाम पर है। मैंने उसे बिल और विलियम के बीच घनिष्ठ और आदरणीय संबंध के बारे में समझाया, लेकिन उसके पास यह नहीं होगा। इसलिए मैंने नहीं किया।  मेरे हवाई मील प्राप्त करें, और मैं अभी तक बाली प्रथम श्रेणी के लिए उड़ान नहीं भरूंगा। शायद ठीक वैसे ही, वास्तव में। मैं कभी भी बिना खाए इतने लंबे समय तक नहीं जा सकता था।


यह कहानी बिल ब्रायसन द्वारा लिखी गई है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में साझा करें।  आपसे फिर मिलेंगे।

This story is written by Bill Bryson. I hope this was helpful to you. Share your feedback in comment Box. Meet you again. 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें