Featured post

सर्जरी की जीत - Hindi story with moral

 सर्जरी की जीत - Hindi Story With Moral

Hindi story with moral for kids 
Hindi Story 

hindi story with moral








मैं वास्तव में इस बार ट्रिकी के बारे में चिंतित था।  मैंने अपनी कार खींची थी जब मैंने उसे उसकी मालकिन के साथ गली में देखा और उसकी शक्ल देखकर मैं चौंक गया।  वह बहुत मोटा हो गया था, जैसे एक फूला हुआ सॉसेज जिसके हर कोने में एक पैर था।  उसकी आँखें, खून से लथपथ और कर्कश, सीधे आगे की ओर घूर रहा था और उसकी जीभ उसके जबड़े से निकल गई थी।  मिसेज पम्फ्रे ने जल्दी से समझाया, "वह इतना उदासीन था, मिस्टर हेरियट। ऐसा लग रहा था कि उसके पास कोई ऊर्जा नहीं है। मुझे लगा कि वह कुपोषण से पीड़ित होगा, इसलिए मैं उसे भोजन के बीच कुछ अतिरिक्त दे रही हूं, कुछ माल्ट और कुछ माल्ट और  कॉड-लिवर ऑयल और हॉर्लिक्स का एक कटोरा रात में उसे सुलाने के लिए "और जैसा कि मैंने तुमसे कहा था, क्या तुमने मीठी चीजों में कटौती की?" "ओह, मैंने थोड़ी देर के लिए किया, लेकिन वह इतना कमजोर लग रहा था कि मुझे करना पड़ा  तरस खाना।  उन्हें क्रीम केक और चॉकलेट बहुत पसंद हैं।  मैं उसे मना करने के लिए सहन नहीं कर सकता। "मैंने फिर से छोटे कुत्ते की ओर देखा। वह परेशानी थी। ट्रिकी का एकमात्र दोष लालच था। वह कभी भी भोजन से इनकार करने के लिए नहीं जाना जाता था; वह दिन के किसी भी समय भोजन कर लेता था।  

या रात। और मैं उन सभी चीजों के बारे में सोच रहा था जिनका श्रीमती पम्फ्रे ने उल्लेख नहीं किया था। "क्या आप उसे बहुत व्यायाम दे रहे हैं?" "ठीक है, वह मेरे साथ अपने छोटे-छोटे कदम रखता है जैसा कि आप देख सकते हैं, लेकिन हॉजकिन, माली, किया गया है  लुम्बेगो के साथ नीचे, इसलिए हाल ही में कोई रिंग-फेंक नहीं हुआ है।"

मैंने गंभीर रूप से आवाज करने की कोशिश की: "अब मेरा वास्तव में यही मतलब है। यदि आप उसके भोजन में कटौती नहीं करते हैं और उसे अधिक व्यायाम देते हैं तो वह वास्तव में बीमार होने वाला है। आपको अपने दिल को सख्त करना चाहिए और उसे बहुत सख्त आहार पर रखना चाहिए। " श्रीमती पम्फ्रे ने अपने हाथ फेर लिए। "ओह, मिस्टर हेरियट। मुझे यकीन है कि आप सही हैं, लेकिन यह इतना कठिन है, इतना कठिन है।" वह चल पड़ी। सिर नीचे, सड़क के किनारे, जैसे कि नई व्यवस्था को तुरंत लागू करने के लिए दृढ़ संकल्प। मैंने बढ़ती चिंता के साथ उनकी प्रगति को देखा। ट्रिकी अपने छोटे से ट्वीड कोट में लड़खड़ा रहा था; उसके पास ठंड के मौसम के लिए इन कोटों की पूरी अलमारी थी और गीले दिनों के लिए रेनकोट। उन्होंने संघर्ष किया। उसके दोहन में गिरना। मैंने सोचा था कि श्रीमती पम्फ्रे से सुनने से पहले मुझे बहुत समय नहीं लगेगा। अपेक्षित कॉल कुछ ही दिनों में आ गई। श्रीमती पम्फरी व्याकुल थी। ट्रिकी कुछ नहीं खाएगा। उसने अपने पसंदीदा व्यंजन भी मना कर दिए: और इसके अलावा, उसे उल्टी होने लगी। वह अपना सारा समय गलीचे पर लेटे, हांफते हुए बिताता था। टहलने नहीं जाना चाहता था, कुछ भी नहीं करना चाहता था। मैंने अपनी योजना पहले से बना ली थी। ट्रिकी को कुछ समय के लिए घर से बाहर निकालने का एक ही तरीका था। मैंने सुझाव दिया कि उसे लगभग एक पखवाड़े के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाए ताकि उसे निगरानी में रखा जा सके। बेचारी लगभग झूम उठी। उसे यकीन था कि अगर वह उसे हर दिन नहीं देखेगा तो वह चीड़ जाएगा और मर जाएगा। लेकिन मैंने एक दृढ़ लाइन ली।
Hindi Story with moral 
Hindi Story with moral
Hindi Story with moral 

ट्रिकी बहुत बीमार था और उसे बचाने का यही एकमात्र तरीका था;  वास्तव में, मैंने बिना देर किए उसे ले जाना सबसे अच्छा समझा और, श्रीमती पम्फ्रे के रोने के बाद, मैं एक कंबल में लिपटे छोटे कुत्ते को लेकर कार की ओर बढ़ा।  पूरा स्टाफ उत्तेजित हो गया और नौकरानियां उसके दिन का बिस्तर, उसका रात का बिस्तर, पसंदीदा कुशन, खिलौने और रबर के छल्ले लेकर अंदर-बाहर हो गईं।  नाश्ते का कटोरा, खाने का कटोरा, खाने का कटोरा।  यह महसूस करते हुए कि मेरी कार कभी भी सारा सामान नहीं रखेगी, मैंने गाड़ी चलाना शुरू कर दिया।  जैसे ही मैं आगे बढ़ा, श्रीमती पम्फ्रे ने एक निराशाजनक रोने के साथ, खिड़की के माध्यम से एक मुट्ठी भर छोटे कोट फेंके।  ड्राइव के कोने को मोड़ने से पहले मैंने आईने में देखा;  सब आंसू बहा रहे थे।  बाहर सड़क पर, मैंने अपनी तरफ सीट पर हांफते हुए दयनीय छोटे जानवर को देखा।  मैंने सिर को थपथपाया और ट्रिकी ने अपनी पूंछ को हिलाने का साहसपूर्वक प्रयास किया।  "बेचारा बूढ़ा," मैंने कहा।  "तुम्हारे अंदर एक लात नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं तुम्हारे लिए एक इलाज जानता हूँ।"

सर्जरी के वक्त घर के कुत्ते मेरे चारों ओर दौड़ पड़े।  ट्रिकी ने नीरस आँखों से शोरगुल वाले पैक को देखा और जब नीचे रखा, तो कालीन पर गतिहीन हो गया।  कुछ सेकंड के लिए उसे घेरने के बाद दूसरे कुत्ते।  फैसला किया कि वह एक निर्बाध वस्तु है और उसे अनदेखा कर दिया।  मैंने उसके लिए एक गर्म ढीले डिब्बे में एक बिस्तर बनाया, जहां दूसरे कुत्ते सोते थे।  दो दिन तक मैं उस पर नज़र रखता रहा, और उसे भोजन नहीं, पर बहुत सारा पानी देता रहा।  दूसरे दिन के अंत में वह अपने परिवेश में कुछ दिलचस्पी दिखाने लगा और तीसरे दिन जब उसने यार्ड में कुत्तों को सुना तो वह फुसफुसाने लगा।  जब मैंने दरवाजा खोला, तो ट्रिकी बाहर निकला और तुरंत जो, ग्रेहाउंड और उसके दोस्तों ने उसे घेर लिया।  उसे घुमाने और अच्छी तरह से निरीक्षण करने के बाद, कुत्ते बगीचे से नीचे चले गए।  ट्रिकी ने उनका पीछा किया, अपनी अतिरिक्त चर्बी के साथ थोड़ा लुढ़कते हुए।  उस दिन बाद में, मैं भोजन के समय उपस्थित था।  मैंने देखा जब ट्रिस्टन ने भोजन को कटोरे में गिरा दिया।  तेज़ गति से खाने की आवाज़ों के बाद सामान्य रूप से सिर के बल दौड़ना था;  हर कुत्ता जानता था कि अगर वह दूसरों से पीछे रह जाता है तो उसे अपने भोजन के अंतिम भाग के लिए कुछ प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।
Hindi Story with moral 
Hindi moral st
Hindi Story with moral 

जब वे समाप्त कर चुके थे, तो ट्रिकी ने चमकते हुए कटोरे के चारों ओर सैर की।  उनमें से एक या दो के अंदर लापरवाही से चाटना।  अगले दिन।  उसके लिए एक अतिरिक्त कटोरा रखा गया था और मैं उसे अपनी ओर बढ़ते हुए देखकर प्रसन्न हुआ।  तब से, उनकी प्रगति तेजी से हुई।  उसके पास किसी भी प्रकार का कोई औषधीय उपचार नहीं था, लेकिन वह पूरे दिन कुत्तों के साथ घूमता रहा, उनके मित्रवत व्यवहार में शामिल हुआ।  उन्होंने हर कुछ मिनटों में बोल्ड होने, रौंदने और कुचलने की खुशियों की खोज की।  वह गिरोह का एक स्वीकृत सदस्य बन गया, झबरा चालक दल के बीच एक असंभावित, रेशमी छोटी वस्तु, भोजन के समय अपने हिस्से के लिए बाघ की तरह लड़ रहा था और रात में पुराने मुर्गी घर में चूहों का शिकार कर रहा था।  ऐसा समय उसके जीवन में कभी नहीं आया था।  पूरे समय, श्रीमती पम्फ्रे पृष्ठभूमि में उत्सुकता से मँडराती रहीं, नवीनतम बुलेटिनों के लिए दिन में एक दर्जन बार बजती रहीं।  मैंने इस सवाल को चकमा दिया कि क्या उसके तकिये नियमित रूप से घुमाए जा रहे थे या मौसम के अनुसार उसका सही कोट पहना जा रहा था;  लेकिन मैं उसे यह बताने में सक्षम था कि छोटा साथी खतरे से बाहर है और तेजी से स्वस्थ हो रहा है।  शब्द 'दीक्षांत समारोह श्रीमती पम्फ्रे को कुछ करने के लिए लग रहा था।  ट्रिकी की ताकत बढ़ाने के लिए उसने एक बार में दो दर्जन गोल ताजे अंडे लाना शुरू किया।  एक सुखद अवधि के लिए मेरे साथी और मेरे पास नाश्ते के लिए दो-दो अंडे थे, लेकिन जब शराब की बोतलें आने लगीं, तो स्थिति की वास्तविक संभावनाएं घरवालों पर छाने लगीं।  यह ट्रिकी के खून को समृद्ध करना था।  दोपहर का भोजन एक औपचारिक अवसर बन गया, जिसमें भोजन से पहले दो गिलास शराब और भोजन के दौरान कई गिलास शामिल थे।
Hindi Story with moral 
Hindi Story with moral
Hindi Story with moral 

जब ब्रांडी ट्रिकी के संविधान पर अंतिम बढ़त देने के लिए आई तो हमें शायद ही इस पर विश्वास हुआ हो।  कुछ रातों के लिए सूक्ष्म आत्मा को चारों ओर घुमाया गया, साँस ली गई और श्रद्धा से पिया गया।  वे गहरी सामग्री के दिन थे, सुबह में अतिरिक्त अंडे के साथ अच्छी तरह से शुरू, दोपहर की शराब में सुधार और निरंतर और ब्रांडी के साथ शानदार ढंग से आग को खत्म कर दिया।  ट्रिकी को एक स्थायी अतिथि के रूप में रखना एक प्रलोभन था, लेकिन मुझे पता था कि श्रीमती पम्फ्रे पीड़ित थीं और एक पखवाड़े के बाद, फोन करने के लिए मजबूर महसूस किया और उसे बताया कि छोटा कुत्ता ठीक हो गया था और संग्रह की प्रतीक्षा कर रहा था।  कुछ ही मिनटों में, सर्जरी के बाहर लगभग तीस फीट चमचमाती काली धातु निकल आई।  ड्राइवर ने दरवाज़ा खोला और मैं बस इंटीरियर में लगभग खोई हुई श्रीमती पम्फ्रे की आकृति का पता लगा सका।  उसके सामने उसके हाथ कसकर जकड़े हुए थे;  उसके होंठ कांप गए।  "ओह, मिस्टर हेरियट, मुझे सच बताओ। क्या वह वाकई बेहतर है?"  "हाँ, वह ठीक है। आपको कार से बाहर निकलने की कोई आवश्यकता नहीं है - - मैं जाकर उसे ले आता हूँ।"  मैं घर से होते हुए बगीचे में गया।  कुत्तों का एक समूह लॉन के चारों ओर चक्कर काट रहा था और उनके बीच में, कान फड़फड़ाते हुए, पूंछ लहराते हुए, ट्रिकी की छोटी सुनहरी आकृति थी।  दो हफ्तों में वह एक जले हुए, कठोर मांसपेशियों वाले जानवर में बदल गया था;  वह पैक के साथ अच्छी तरह से रख रहा था, बड़ी सीमा में फैला हुआ था, उसकी छाती लगभग जमीन को ब्रश कर रही थी।  मैं उसे वापस घर के सामने के रास्ते से ले गया।

चालक अभी भी कार का दरवाजा खुला रखे हुए था और जब ट्रिकी ने अपनी मालकिन को देखा तो वह एक जबरदस्त छलांग में मेरी बाहों से उतर गया और श्रीमती पम्फ्रे की गोद में चला गया।  उसने चौंका दिया "ओह!"  और फिर उसे अपना बचाव करना पड़ा क्योंकि उसने उसके ऊपर झुंड बनाया, उसके चेहरे को चाटा और भौंकने लगा।  उत्तेजना के दौरान, मैंने चालक को बिस्तर, खिलौने, कुशन, कोट और कटोरे लाने में मदद की, जिनमें से कोई भी इस्तेमाल नहीं किया गया था।  जैसे ही कार आगे बढ़ी, श्रीमती पम्फ्रे खिड़की से बाहर झुक गईं।  उसकी आँखों में आँसू चमक उठे।  उसके होंठ कांपने लगे।  "ओह, मिस्टर हेरियट," वह रोई, "मैं आपको कभी कैसे धन्यवाद दे सकती हूं? यह सर्जरी की जीत है!"


यह कहानी जेम्स हेरियट ने लिखी है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में साझा करें।  आपसे फिर मिलेंगे।

टिप्पणियाँ