Featured post

If I were you - Hindi Story for kids With Moral

 Hindi Story For kids 

If I were You - Hindi Story For Kids 

दृश्य: एक छोटी सी झोपड़ी का इंटीरियर।  एक प्रवेश द्वार पीछे दाईं ओर है (जिसे परदा किया जा सकता है)।  बाईं ओर का दूसरा द्वार व्यावहारिक द्वार होना चाहिए।  फर्नीचर सरल है, जिसमें बाईं ओर एक छोटी सी मेज, एक कुर्सी या दो और दाईं ओर एक दीवान है।  मेज पर एक टेलीफोन है।

(जब पर्दा उठता है तो जेरार्ड टेबल के पास खड़ा होता है और फोन करता है। वह मध्यम कद का होता है, और सींग का बना चश्मा पहने होता है ... उसने एक लाउंज सूट और एक महान कोट पहना होता है। उसकी आवाज सुसंस्कृत होती है।) जेरार्ड  : ठीक है, उसे सीधे फोन करने के लिए कहें।  मुझे पता होना चाहिए... हां, मैं उम्मीद करता हूं कि मैं अब भी यहां रहूंगा, लेकिन आपको उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए ... लगभग दस मिनट के समय में।  राइट-हो।  अलविदा।  ... (वह फोन नीचे रखता है और बाईं ओर दीवान के पास जाता है, जहां एक यात्रा बैग है, और पैकिंग शुरू करता है। जब वह इस प्रकार व्यस्त होता है, तो जेरार्ड के समान एक और आदमी, हाथ में चुपचाप दाएं से प्रवेश करता है  वह एक ओवरकोट और एक नरम टोपी पहने हुए है। वह गलती से मेज के खिलाफ टकराता है, और ध्वनि पर जेरार्ड जल्दी से मुड़ता है।) 
Hindi Story 
Hindi Story for kids


जेरार्ड: (सुखद) क्यों, यह आश्चर्य की बात है, श्रीमान-।  घुसपैठिए मुझे खुशी है कि आप मुझे देखकर खुश हैं।  मुझे नहीं लगता कि आप लंबे समय तक खुश रहेंगे।  उन पंजे ऊपर रखो!  जेरार्ड: यह सब बहुत ही मेलोड्रामैटिक है, बहुत मौलिक नहीं है, शायद, लेकिन... जेरार्ड: शांत रहने की कोशिश करना और - एर - जेरार्ड: 'नॉनचैलेंट' आपका शब्द है, मुझे लगता है।  घुसपैठिए: बहुत-बहुत धन्यवाद।  आप जल्द ही स्मार्ट होना बंद कर देंगे।  मैं तुम्हें रेंग दूंगा।  मैं कुछ बातें जानना चाहता हूँ, देखिए। 

जेरार्ड: कुछ भी जो आपको पसंद हो।  मुझे सारे जवाब पता हैं।  लेकिन इससे पहले कि हम शुरू करें मुझे अपनी स्थिति बदलनी चाहिए;  आप सहज हो सकते हैं, लेकिन मैं नहीं।  घुसपैठिए: वहाँ बैठो, और कोई मज़ेदार काम नहीं।  (एक कुर्सी की ओर गति, और बैग के पास दीवान पर बैठ जाता है।) अब, हम आपके बारे में एक छोटी सी बात करेंगे!  जेरार्ड : अंत में एक सहानुभूतिपूर्ण श्रोता !  मैं आपको अपने जीवन की कहानी बताता हूँ।  कैसे बचपन में मुझे जिप्सियों ने चुरा लिया था, और बत्तीस साल की उम्र में क्यों।  मैं अपने आप को अपने अकेले एसेक्स कॉटेज में पाता हूं, कैसे... घुसपैठिए: इसे अपने पास रखो, और बस मेरे सवालों का जवाब दो।  तुम यहाँ अकेले रहते हो?  आप अच्छी तरह से करते हैं?  जेरार्ड: मुझे क्षमा करें।  मुझे लगा कि तुम मुझसे कह रहे हो, मुझसे नहीं पूछ रहे हो।  विभक्ति का प्रश्न;  आपकी आवाज अपरिचित है।  घुसपैठिए: (जोर से) क्या तुम यहाँ अकेले रहते हो?  जेरार्ड: और अगर मैं जवाब नहीं देता?  घुसपैठिए : आपके पास इतनी समझदारी है कि आप चोटिल नहीं होना चाहते।  

जेरार्ड: मुझे लगता है कि दर्द से बचने की क्षमता में ऐसा करने की इच्छा की तुलना में अच्छा ज्ञान अधिक दिखाया गया है।  आपको क्या लगता है, मिस्टर-एर- घुसपैठिए: मेरे नाम पर कोई आपत्ति नहीं है।  मुझे तुम्हारा ज्यादा अच्छा लगता है।  मिस्टर जेरार्ड।  आपके ईसाई नाम क्या हैं?  जेरार्ड: विंसेंट चार्ल्स।  घुसपैठिए: क्या आप कार चलाते हैं?  नहीं, जेरार्ड: यह झूठ है।  आप मूर्ख के साथ व्यवहार नहीं कर रहे हैं।  मैं आपकी तरह ही स्मार्ट और स्मार्ट हूं, और मुझे पता है कि आप कार चलाते हैं।  बेहतर है सावधान रहो, बुद्धिमान आदमी!  जेरार्ड: क्या आप अमेरिकी हैं, या यह केवल एक चतुर नकल है?  घुसपैठिए: सुनो, यह बंदूक कोई खिलौना नहीं है।  मैं तुम्हें मारे बिना तुम्हें चोट पहुँचा सकता हूँ, और फिर भी मुझे मेरे उत्तर मिलते हैं।  जेरार्ड: बेशक, अगर आप इसे ऐसे ही कहते हैं, तो मुझे आपकी सहायता करने में खुशी होगी।  मेरे पास एक कार है, और यह गैरेज में है।  घुसपैठिए: यह बेहतर है।  क्या लोग अक्सर यहाँ से बाहर आते हैं?  जेरार्ड: बहुत कम ही।  हैरानी की बात है कि बहुत कम लोग मुझसे मिलने आते हैं।  वहाँ बेकर और ग्रींग्रोसर है, बेशक और फिर वहाँ दूधवाला है - काफी आकर्षक, लेकिन कोई भी आपके जैसा दिलचस्प नहीं है।  घुसपैठिया : मुझे पता चला है कि आप कभी भी व्यापारियों को नहीं देखते हैं।

Hindi Story for kids



जेरार्ड : लगता है आपने काफी परेशानी उठा ली है।  चूँकि तुम मेरे बारे में इतना कुछ जानते हो, क्या तुम अपने बारे में कुछ नहीं कहोगे?  तुम इतने विनम्र हो गए हो।  घुसपैठिए: मैं आपको बहुत कुछ बता सकता था।  आपको लगता है कि आप स्मार्ट हैं।  लेकिन मैं यहां कक्षा में अव्वल हूं।  मेरे पास दिमाग है और मैं उनका इस्तेमाल करता हूं।  इस तरह मुझे वह मिला है जहां मेरे पास है।  जेरार्ड: और आपको ठीक-ठीक कहाँ मिला है?  मेरी छोटी सी झोपड़ी में घुसने के लिए किसी बड़े दिमाग की जरूरत नहीं थी।  जब आप जानते हैं कि मैं आपकी छोटी सी झोपड़ी में क्यों घुसा हूँ।  घुसपैठिए: जब आपको पता चलेगा कि मैं आपकी छोटी सी झोपड़ी में घुस गया हूँ, तो आपको आश्चर्य होगा, और यह सुखद आश्चर्य नहीं होगा।  जेरार्ड: आप इसमें काफी हद तक शामिल हैं।  यह समझ में आता है।  वैसे, आप किस विशेष प्रकार के अपराध को अपनाते हैं, या आप विशेषज्ञ नहीं हैं?  घुसपैठिया : मेरी विशेषता का गहना डकैती।  आपकी कार मेरा इलाज करेगी।  यह निश्चित रूप से एक बांका बस है।  जेरार्ड: मुझे डर है कि एसेक्स के जंगलों में गहने कम हैं और बहुत दूर हैं।  INTRUDER : तो पुलिस वाले भी हैं।  मैं यहां थोड़ी देर के लिए अच्छी तरह से रिटायर हो सकता हूं।  तुम्हारा मतलब मेरे साथ रहना है?  एक छोटी सी बात अचानक नहीं है: आपको आमंत्रित नहीं किया गया है।  घुसपैठिए: तुम यहाँ ज्यादा देर नहीं रहोगे: तो मुझे पूछने में कोई परेशानी नहीं हुई।  जेरार्ड: तुम्हारा क्या मतलब है?.  घुसपैठिया: यह तुम्हारा बड़ा आश्चर्य है।  मैं तुम्हें मार दूंगा।  जेरार्ड: थोड़ा कठोर, है ना?  

घुसपैठिया: (भारी कटाक्ष के साथ) हाँ, मुझे यह करने के लिए खेद होगा।  मैंने आपके लिए एक कल्पना की है, लेकिन यह अभी किया जाना है।  जेरार्ड : हत्या को अपने अन्य अपराधों में क्यों जोड़ें?  आप एक गंभीर कदम उठा रहे हैं।  घुसपैठिए: मैं इसे मजे के लिए नहीं ले रहा हूं।  मेरा काफी समय से शिकार किया जा चुका है।  मैं पहले से ही हत्या के लिए वांछित हूं, और वे मुझे दो बार फांसी नहीं दे सकते।  जेरार्ड: आप एक अनावश्यक डबल की योजना बना रहे हैं, इसलिए बोलने के लिए।  माना कि आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन आपको क्या हासिल करना है?  घुसपैठिया : मुझे हासिल करने की आजादी है।  जहाँ तक मेरी बात है, मैं एक गरीब शिकार चूहा हूँ।  विन्सेंट चार्ल्स गेरार्ड के रूप में मैं स्थानों पर जाने और कुछ भी नहीं करने के लिए स्वतंत्र हूं।  मैं अच्छा खा सकता हूं और सो सकता हूं और बिना पुलिस वाले की नजर में इसे पीटने के लिए तैयार नहीं हूं।  जेरार्ड : अधिकांश मेलोड्रामाओं में खलनायक इतना मूर्ख होता है कि अपनी हत्या में इतना देर कर देता है कि निराश हो जाता है।  आप ज्यादा भाग्यशाली हैं।

घुसपैठिए: मैं ठीक हूँ।  मेरे पास हर चीज का एक कारण है।  मैं विन्सेंट चार्ल्स जेरार्ड बनने जा रहा हूँ, देखिए।  मुझे पता होना चाहिए कि वह किस तरह की बात करता है।  अब मुझे पता है।  वह पॉश सामान आसान आता है।  यह श्री वी.सी.  गेरार्ड बोल रहा हूँ।  (फोनिंग का पैंटोमाइम, नकली सुसंस्कृत आवाज में।) और बस इतना ही नहीं।  (वह खड़ा होता है।) एक मिनट उठो (जेरार्ड खड़ा है।) अब मुझे देखो। जेरार्ड: आप विशेष रूप से सजावटी नहीं हैं।  घुसपैठिए: नहीं!  अच्छा, यह आपके लिए भी जाता है।  मुझे केवल चश्मा पहनना है और मैं इससे दूर होने के लिए आपके जैसा पर्याप्त हूं।  जेरार्ड: तुम्हारे कपड़ों के बारे में क्या?  यदि आप सावधान नहीं हैं तो वे आपको निराश करेंगे।  घुसपैठिए: यह ठीक हो जाएगा।  तुम्हारा मुझे ठीक लगेगा।  जेरार्ड: यह बेहद दिलचस्प है।  लेकिन ऐसा लगता है कि आप मेरी टिप्पणी के बिंदु को याद कर रहे हैं।  मैंने कहा, आप ज्यादातर मेलोड्रामैटिक विलेन से ज्यादा भाग्यशाली थे।  यह आपकी बुद्धिमत्ता के लिए श्रद्धांजलि नहीं थी।  तुम मुझे बहुत अच्छे कारण से नहीं मारोगे।  घुसपैठिए: तो आप ऐसा ही सोचते हैं।  जेरार्ड: आप मुझे जाने देंगे, और भगवान का शुक्र है कि आपने जल्दी गोली नहीं चलाई।  घुसपैठिया : चलो।  आपके दिमाग मे क्या है!  बेहतर होगा जल्दी करो।  यह बातचीत मुझे बोर करती है।  जेरार्ड: तुम्हारा विचार है कि मुझे मारकर और मेरी पहचान लेकर पुलिस से बच निकलो?  घुसपैठिए: हाँ, मुझे यह विचार पसंद है।  जेरार्ड: लेकिन क्या आपको यकीन है कि यह आपकी मदद करने वाला है?  घुसपैठिया : अब यहाँ सुनो। 

Hindi Story 

Hindi Story for kids 

 मैंने यह सब प्लान किया है।  मैंने शहर में नौकरी की।  चीजें गलत हो गईं और मैंने एक पुलिस वाले को मार डाला।  तब से मैंने चकमा देने के अलावा कुछ नहीं किया।  जेरार्ड: और यही वह जगह है जहां चकमा देना आपको लाया है?  घुसपैठिया: यह मुझे आयल्सबरी ले आया।  वहीं मैंने आपको कार में देखा।  दो और लोगों ने आपको देखा और बात करने लगे।  मैने सुना।  ऐसा लगता है कि आप थोड़े अजीब किस्म के मिस्ट्री मैन हैं।  जेरार्ड: एक रहस्य जिसे मैं समझाने का प्रस्ताव करता हूं।  घुसपैठिया : (उसकी परवाह न करते हुए) आप अपने आदेश फोन करते हैं और कभी-कभी आप अचानक चले जाते हैं और वही वापस आ जाते हैं।  बस यही चीजें हैं जो मैं करना चाहता हूं।  आपके बारे में सुनना मेरे सबसे भाग्यशाली ब्रेक में से एक था।  जेरार्ड: जाहिर तौर पर आपके पास यह पूछने की बुद्धि नहीं है कि मुझे रहस्य के इस लबादे में क्यों लगाया गया है। 

घुसपैठिया: (शूटिंग की तैयारी करते हुए) जैसा कि मैंने पहले कहा, यह बातचीत मुझे बोर करती है।  जेरार्ड: मूर्ख मत बनो।  यदि आप गोली मारते हैं, तो आप निश्चित रूप से लटकेंगे।  यदि स्वयं के रूप में नहीं, तो विंसेंट चार्ल्स जेरार्ड के रूप में।  घुसपैठिए: यह क्या है?  जेरार्ड: यह आपका बड़ा आश्चर्य है।  मैंने कहा था कि तुम मुझे नहीं मारोगे और मैं सही था।  आपको क्यों लगता है कि मैं आज यहां हूं और कल चला गया, कभी व्यापारियों को नहीं देखा?  आप कहते हैं कि मेरी आदतें आपको सूट करेंगी।  तुम एक बदमाश हो।  क्या आपको लगता है कि मैं रविवार-विद्यालय का शिक्षक हूं?  जहां तक ​​मेरा सवाल है, खेल खत्म हो गया है।  मेरे साथ चीजें गलत हो गईं।  मैंने गोलियों से ऐसा कहा और चला गया।  दुर्भाग्य से उन्हें मेरा एक आदमी मिल गया, और उन्हें ऐसी चीजें मिलीं जिन्हें मूर्ख को जलाना चाहिए था।  आज रात मैं परेशानी की उम्मीद कर रहा हूँ।  मेरा बैग खाली होने के लिए तैयार है।  वहाँ है।  घुसपैठिए: यह एक बैग है, ठीक है और यह एक बंदूक है, ठीक है।  यह सब क्या है?  जेरार्ड : यह एक भेस पोशाक है;  झूठी मूंछें और क्या नहीं।  अब क्या तुम मुझ पर विश्वास करते हो? 

 घुसपैठिए: (मुस्कुराते हुए) मुझे नहीं पता।  जेरार्ड : भगवान के लिए अपने उस उलझे हुए सिर को साफ करो और चलो।  मेरे साथ कार में आओ।  मैं आपका उपयोग कर सकता हूं।  यदि आप पाते हैं कि यह एक फ्रेम है, तो आपने मुझे कार में बिठा लिया है, और आपके पास अभी भी अपनी बंदूक है।  घुसपैठिए: हो सकता है आप सही कह रहे हों।  जेरार्ड: तो समय बर्बाद मत करो।  (जाता है और टोपी और बैग उठाता है।) घुसपैठिया: सावधान, आपको देख रहा है।  जेरार्ड : मैंने एक आदमी को मेन रोड पर तैनात कर दिया है।

अगर वह पुलिस को देखता है तो वह फोन करेगा, लेकिन मैं छोड़ना नहीं चाहता ... (टेलीफोन की घंटी बजती है) चलो!  वे हमारे पीछे हैं।  यहां से सीधे गैरेज में।  घुसपैठिए: मुझे कैसे पता चलेगा कि तुम सच कह रहे हो?  जेरार्ड: ओह, मूर्ख मत बनो।  अपने आप के लिए देखो।  (जेरार्ड दरवाजा खोलता है और दूर कदम रखता है। घुसपैठिए उसका निरीक्षण करने के लिए आगे झुक जाता है, उसका पक्ष जेरार्ड की ओर होता है, लेकिन रिवॉल्वर तैयार होता है। जैसे ही वह अपना सिर घुमाता है, जेरार्ड उसे अलमारी में धक्का देता है, रिवॉल्वर को उसके हाथ से बाहर कर देता है।  वह दरवाजा पटक कर ताला लगा देता है, रिवॉल्वर उठाता है और फोन पर जाता है, जहां वह अलमारी के दरवाजे पर बंदूक लेकर खड़ा होता है।) घुसपैठिया: (दरवाजा खटखटाता है और चिल्लाता है) मुझे यहाँ से बाहर निकालो!  जेरार्ड: नमस्कार।  हाँ बोल रहा हूँ।  क्षमा करें, मैं आपको पूर्वाभ्यास के लिए समय पर सहारा नहीं दे सकता, मुझे परेशान करने वाली जगह मिली है।  मुझे लगता है कि मैं इसे अपने अगले नाटक में डालूंगा।  सुनो, क्या तुम हमारे दोस्त सार्जेंट को एक बार यहाँ आने के लिए कह सकते हो?  आप शायद उसे पब्लिक बार में पाएंगे।

यह कहानी डगलस जेम्स द्वारा लिखी गई है।  मुझे आशा है कि आपको यह पसंद आएगा।  कमेंट बॉक्स पर अपने विचार साझा करें, फिर से मिलें।
 बच्चों के लिए हिंदी कहानी।


This is the story written by the Douglas James. I hope you will love this. Share your thoughts on comment box, Meet You Again. 
Hindi Story for kids 

टिप्पणियाँ