Featured post

My Childhood - Hindi Story with moral for kids

 My Childhood - Hindi Story for kids 

Hindi Story With Moral For Kids 

Hindi Story with moral for kids
Hindi Story for kids 

मेरा जन्म तत्कालीन मद्रास राज्य के द्वीपीय शहर रामेश्वरम में एक मध्यमवर्गीय तमिल परिवार में हुआ था।  मेरे पिता जैनुलाबदीन के पास न तो अधिक औपचारिक शिक्षा थी और न ही अधिक धन;  इन कमियों के बावजूद, उनके पास महान सहज ज्ञान और आत्मा की सच्ची उदारता थी।  मेरी माँ आशिअम्मा में उनका एक आदर्श सहायक था।  मुझे ठीक-ठीक याद नहीं है कि वह प्रतिदिन कितने लोगों को खाना खिलाती थी, लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि हमारे अपने परिवार के सभी सदस्यों की तुलना में कहीं अधिक बाहरी लोगों ने हमारे साथ भोजन किया।  

मैं कई बच्चों में से एक था - एक छोटा लड़का, बल्कि विशिष्ट दिखने वाला।,।  लंबे और सुंदर माता-पिता के लिए पैदा हुआ।  हम अपने पुश्तैनी घर में रहते थे, जो उन्नीसवीं सदी के मध्य में बना था।  यह रामेश्वरम में मस्जिद स्ट्रीट पर चूना पत्थर और ईंट से बना एक काफी बड़ा पक्का घर था।  मेरे तपस्वी पिता सभी आवश्यक सुख-सुविधाओं से दूर रहते थे।  हालाँकि, भोजन, दवा या कपड़े के रूप में सभी आवश्यकताओं की पूर्ति की गई थी।  वास्तव में, मैं कहूंगा कि मेरा बचपन भौतिक और भावनात्मक रूप से बहुत सुरक्षित था।

दूसरा विश्व युद्ध 1939 में छिड़ गया, जब मैं आठ साल का था।  जिन कारणों से मैं कभी नहीं समझ पाया, बाजार में इमली के बीज की अचानक मांग उठ गई।  मैं बीज एकत्र करता था और उन्हें मस्जिद स्ट्रीट पर एक प्रावधान की दुकान में बेचता था।  एक दिन के संग्रह से मुझे एक आने की रियासत मिल जाएगी।  मेरे बहनोई जलालुद्दीन मुझे युद्ध के बारे में कहानियाँ सुनाते थे जिन्हें मैं बाद में दिनमणि में सुर्खियों में लाने की कोशिश करूँगा।  हमारा क्षेत्र, अलग-थलग होने के कारण, युद्ध से पूरी तरह अप्रभावित था।  लेकिन जल्द ही भारत को मित्र देशों की सेना में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ा और आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई।  पहली दुर्घटना रामेश्वरम स्टेशन पर ट्रेन के ठहराव के रूप में हुई।  अब अखबारों को बंडल कर रामेश्वरम और धनुषकोडी के बीच रामेश्वरम रोड पर चलती ट्रेन से बाहर फेंकना पड़ा।  

इसने मेरे चचेरे भाई समसुद्दीन को, जो रामेश्वरम में समाचार पत्र वितरित करते थे, बंडलों को पकड़ने के लिए मदद की तलाश करने के लिए मजबूर किया और, जैसे कि स्वाभाविक रूप से, मैंने स्लॉट भर दिया।  समसुद्दीन ने मुझे मेरी पहली मजदूरी कमाने में मदद की।  आधी सदी बाद, मैं अभी भी पहली बार अपना पैसा कमाने में गर्व का अनुभव कर सकता हूं।  प्रत्येक बच्चा कुछ विरासत में मिली विशेषताओं के साथ एक विशिष्ट सामाजिक-आर्थिक और भावनात्मक वातावरण में पैदा होता है, और अधिकार के आंकड़ों द्वारा कुछ तरीकों से प्रशिक्षित होता है।  मुझे अपने पिता से ईमानदारी और आत्म-अनुशासन विरासत में मिला है;  अपनी माँ से, मुझे अच्छाई और गहरी दया में विश्वास विरासत में मिला और मेरे तीन भाइयों और बहनों को भी।  मेरे बचपन में मेरे तीन करीबी दोस्त थे - रामनाथ शास्त्री, अरविंदन और शिवप्रकाशन।  ये सभी लड़के रूढ़िवादी हिंदू ब्राह्मण परिवारों से थे।  बच्चों के रूप में, हममें से किसी ने भी अपने धार्मिक मतभेदों और परवरिश के कारण कभी भी आपस में कोई अंतर महसूस नहीं किया।  दरअसल, रामनाथ शास्त्री रामेश्वरम मंदिर के महायाजक पाक्षी लक्ष्मण शास्त्री के पुत्र थे।

बाद में, उन्होंने अपने पिता से रामेश्वरम मंदिर का पुरोहित पद संभाला;  अरविंदन आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए परिवहन की व्यवस्था करने के व्यवसाय में चले गए;  और शिवप्रकाशन दक्षिण रेलवे के लिए कैटरिंग ठेकेदार बन गए।  - वार्षिक श्री सीता राम कल्याणम समारोह के दौरान, हमारा परिवार भगवान की मूर्तियों को मंदिर से विवाह स्थल तक ले जाने के लिए एक विशेष मंच के साथ नावों की व्यवस्था करता था, जो हमारे घर के पास राम तीर्थ नामक तालाब के बीच में स्थित है।  रामायण और पैगंबर के जीवन की घटनाएँ सोने के समय की कहानियाँ थीं जो मेरी माँ और दादी हमारे परिवार में बच्चों को सुनाती थीं।  - एक दिन जब मैं रामेश्वरम प्राथमिक विद्यालय में पाँचवीं कक्षा में था, हमारी कक्षा में एक नया शिक्षक आया।
Hindi Story for kids 
Hindi Story with moral for kids
Hindi Story with moral for kids 

मैं एक टोपी पहनता था जो मुझे एक मुस्लिम के रूप में चिह्नित करता था, और मैं हमेशा रामनाधा शास्त्री के बगल में आगे की पंक्ति में बैठता था, जिन्होंने पवित्र धागा पहना था।  नया शिक्षक एक मुस्लिम लड़के के साथ बैठे हिंदू पुजारी के बेटे का पेट नहीं भर सका।  हमारी सामाजिक रैंकिंग के अनुसार जैसा कि नए शिक्षक ने देखा, मुझे पीछे की बेंच पर जाकर बैठने के लिए कहा गया।  मुझे बहुत दुख हुआ और रामनाधा शास्त्री को भी।  जब मैं अंतिम पंक्ति में अपनी सीट पर शिफ्ट हुआ तो वह पूरी तरह से निराश दिख रहे थे।  जब मैं आखिरी पंक्ति में गया तो उनके रोने की छवि ने मुझ पर एक अमिट छाप छोड़ी।  7. स्कूल के बाद हम घर गए और अपने-अपने माता-पिता को घटना के बारे में बताया।  लक्ष्मण शास्त्री ने शिक्षक को बुलाया और हमारी उपस्थिति में शिक्षक से कहा कि वह मासूम बच्चों के मन में सामाजिक असमानता और सांप्रदायिक असहिष्णुता का जहर न फैलाएं।  उसने दो टूक शिक्षक से कहा कि या तो माफी मांगो या स्कूल और द्वीप छोड़ दो।  न केवल शिक्षक को अपने व्यवहार पर पछतावा हुआ, बल्कि दृढ़ विश्वास की दृढ़ भावना लक्ष्मण शास्त्री ने व्यक्त की कि अंततः इस युवा शिक्षक को सुधार दिया।

Hindi Story with moral for kids 
Hindi Story with moral for kids











Hindi Story for kids 
कुल मिलाकर, रामेश्वरम का छोटा समाज विभिन्न सामाजिक समूहों के अलगाव के मामले में बहुत कठोर था।  हालाँकि, मेरे विज्ञान के शिक्षक शिवसुब्रमण्यम अय्यर, हालांकि एक रूढ़िवादी ब्राह्मण थे और एक बहुत ही रूढ़िवादी पत्नी के साथ, एक विद्रोही थे।  उन्होंने सामाजिक बाधाओं को तोड़ने की पूरी कोशिश की ताकि अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोग आसानी से मिल सकें।  वह मेरे साथ घंटों बिताते थे और कहते थे, "कलाम, मैं चाहता हूं कि आप विकास करें ताकि आप बड़े शहरों के उच्च शिक्षित लोगों के बराबर हो सकें।"  एक दिन उसने मुझे अपने घर भोजन पर आमंत्रित किया।  एक मुस्लिम लड़के को उसकी शुद्ध रसोई में भोजन करने के लिए आमंत्रित किए जाने के विचार से उसकी पत्नी भयभीत थी।  उसने मुझे अपनी रसोई में परोसने से मना कर दिया।

शिवसुब्रमण्यम अय्यर परेशान नहीं हुए, न ही वे अपनी पत्नी से नाराज हुए, बल्कि अपने हाथों से मेरी सेवा की और अपना भोजन करने के लिए मेरे पास बैठ गए।  उसकी पत्नी ने हमें रसोई के दरवाजे के पीछे से देखा।  मैंने सोचा कि क्या उसने मेरे चावल खाने, पानी पीने या भोजन के बाद फर्श साफ करने के तरीके में कोई अंतर देखा है।  जब मैं उनके घर से निकल रहा था, शिवसुब्रमण्यम अय्यर ने मुझे अगले सप्ताहांत फिर से रात के खाने के लिए उनके साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।  मेरी झिझक को देखते हुए, उन्होंने मुझे परेशान न होने के लिए कहा, "एक बार जब आप व्यवस्था को बदलने का फैसला कर लेते हैं, तो ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।"  जब मैं अगले हफ्ते उनके घर गया, तो शिवसुब्रमण्यम अय्यर की पत्नी मुझे अपनी रसोई में ले गईं और मुझे अपने हाथों से खाना परोसा।  D. तब द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हो गया था और भारत की स्वतंत्रता आसन्न थी।  गांधीजी ने घोषणा की, "भारतीय अपना भारत खुद बनाएंगे।"  पूरा देश एक अभूतपूर्व आशावाद से भर गया।  मैंने अपने पिता से रामेश्वरम छोड़ने और जिला मुख्यालय रामनाथपुरम में पढ़ने की अनुमति मांगी।
Hindi Story with moral for kids 











Hindi Story for kids 

उसने मुझसे कहा जैसे कि जोर से सोच रहा हो, "अबुल! मुझे पता है कि आपको बढ़ने के लिए दूर जाना होगा। क्या सीगल अकेले और बिना घोंसले के सूरज के पार नहीं उड़ता है?"  उन्होंने मेरी झिझकती माँ से खलील जिब्रान को उद्धृत किया, "आपके बच्चे आपके बच्चे नहीं हैं। वे अपने लिए जीवन की लालसा के बेटे और बेटियां हैं। वे आपके माध्यम से आते हैं लेकिन आपसे नहीं। आप उन्हें अपना प्यार दे सकते हैं लेकिन अपने विचार नहीं। के लिए  उनके अपने विचार हैं।"

यह कहानी एपीजे अब्दुल कलाम के सच्चे जीवन पर आधारित है।  मुझे आशा है कि यह आपके लिए मददगार था।  अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में साझा करें।  आपसे फिर मिलेंगे।

This story is based on true life of APJ Abdul Kalam. I hope this was helpful to you. Share your feedback in comment Box. Meet You Again. 

टिप्पणियाँ